कोटरोपी भूस्खलन: पांच दिन में बहाल होगा NH

मुख्य सचिव वीसी फारका के अनुसार मंडी-पठानकोट नेशनल हाईवे पांच दिनों में बहाल होगा. उन्होंने कहा कि सबसे  नेशनल हाईवे मार्ग को बहाल करना प्राथमिकता है। पुराना हाईवे कहां से है, इसका पता लगाया जा रहा है और एनएच को किस सुरक्षित स्थान से वाहनों की आवाजाही के लिए खोला जाए  इस पर काम युद्ध स्तर पर जारी है।

चार पांच दिनों के भीतर एनएच के बहाल हो जाने की उन्होंने बात कही। प्रभावित गांवों की बिजली, पानी और अन्य स्थायी व्यवस्था की भी उन्होंने बात कही।

आपदा प्रबंधन को तीन करोड़

जिला मंडी के कोटरोपी त्रासदी आपदा प्रबंधन को तीन करोड़ की राशि जारी की है। वीरवार को कोटरोपी त्रासदी का जायजा लेने पहुंचे फारका ने आपदा से प्रभावित परिवारों से दुख साझा किया, वहीं मलबे में शेष दबे लोगों के परिजनों से भी बात की और उन्हें ढांढस बंधाया।

भू वैज्ञानिक बोले- नमक की पहाड़ी पर हैं स्लाइडिंग जोन

वहीँ कोटरोपी हादसे को लेकर मुख्य सचिव वीसी फारका की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में भू-वैज्ञानिकों ने बड़ा खुलासा किया है। केंद्र से आए भू वैज्ञानिकों की टीम ने बैठक में जानकारी दी कि पहाड़ी के दरकने का मुख्य कारण अधिक वर्षा होना, नमक वाली पहाड़ी पर छोटे छोटे स्लाइडिंग जोन बनना, आसपास के नालों के पानी का बहाव मुख्य कारण रहा है।

 

Facebook Comments