माता चतुर्भुजा मंदिर में मनायी ऋषिपंचमी (Rishi Panchami)

जोगिन्दरनगर: यहाँ के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता चतुर्भुजा मंदिर में ऋषिपंचमी (Rishi Panchami, Naag Panchami) का उत्सव धूमधाम से मनाया गया.  इस उत्सव को नागपंचमी के रूप में भी जाना जाता है.मन्दिर में श्रद्धालुओं की सुबह से ही भीड़ जुटना शुरू हो गई थी.  इस अवसर पर सैंकड़ों भक्तों ने मन्दिर में माथा टेका व आशीर्वाद लिया.

mata chaturbhuja mandir basahi dhar
चतुर्भुजा माता मंदिर बसाही धार

गौर हो कि घोघर धार में देवताओं और डायनों के बीच जो युद्ध होता है उसका परिणाम माता के किसी भक्त द्वारा हर वर्ष यहाँ ऋषिपंचमी के दिन सुनाया जाता है.  इस युद्ध में डायनें आदमियों पर दांव लगाती हैं जिनके नाम भी आज के ही दिन बताये जाते हैं.  नामों की सूची मन्दिर व एसडीएम दफ्तर जोगिंदरनगर में लोगों की सुविधा के लिए लगा दी जाएगी. इस बार महिला भक्त ने सुबह साढ़े नौ बजे खेलना शुरू किया और दिन के बारह बजे तक दांव में लगे सभी नामों की घोषणा कर दी गई.  इस मौके पर भक्तों ने भजन कीर्तन के द्वारा मां की महिमा का गुणगान किया.

people gathered at mata chaturbhuja mandir
चतुर्भुजा माता मंदिर बसाही धार में एकत्र श्रद्धालु

इस बार के युद्ध में देवताओं की जीत हुई है जिससे जानमाल की सुरक्षा व सुख समृद्धि होगी वहीं डायनों की हार फसलों पर भारी पड़ेगी.  इस उत्सव के अवसर पर बसाही निवासी गोविन्द राम द्वारा माता के भक्तों के लिए भंडारे का आयोजन भी किया गया.

people participating in bhandara at mata chaturbhuja
चतुर्भुजा माता मंदिर बसाही धार में भंडारे का आयोजन किया गया

उक्त जानकारी मन्दिर समिति के सदस्य कांशी राम व ह्यून निवासी जगत राम ने दी.

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।