मॉनसून में ही सर्दी का एहसास; प्रदेश में 28 तक मौसम खराब, बर्फबारी का दौर शुरू

हिमाचल प्रदेश में बारिश व बर्फबारी का दौर शुरू हो गया हैं। प्रदेश की ऊंची चोटियों पर जहां बर्फबारी हुई हैं, तो वहीं राजधानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में बारिश की झड़ी लगी रही।

मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार हिमाचल के जनजातीय जिला लाहौल स्पीति, किन्नौर और चंबा के पांगी की ऊंची चोटियों पर ताजा बर्फबारी हुई है। अटल टनल के नॉर्थ पोल की चोटी पर भी हल्की बर्फ गिरी है।

लाहौल घाटी के बारालाचा टॉप पर 3 इंच से ज्यादा बर्फबारी दर्ज की गई है। इससे मनाली-लेह नेशनल हाईवे-003 दूसरे दिन भी वाहनों की आवाजाही के लिए बंद पड़ा है।

राजधानी शिमला समेत प्रदेश के कई क्षेत्रों में आज सुबह से ही बारिश हो रही है। इससे तापमान में भी हल्की गिरावट दर्ज की गई है। खासकर अधिक ऊंचाई वाले इलाकों में इससे सर्दी का एहसास होना शुरू हो गया है।

केलोंग का न्यूनतम तापमान गिरकर 5.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है जो सामान्य से 2.1 डिग्री कम है। कुकुमसेरी के तापमान में 4 डिग्री से भी ज्यादा की गिरावट दर्ज की है। बीते 24 घंटे के दौरान सोलन में सबसे ज्यादा 50 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई।

श्री रेणुका जी में 43 मिलीमीटर, नाहन में 37 मिलीमीटर, कांगड़ा में 27.5 मिलीमीटर, शिमला में 31.2 मिलीमीटर, चंबा में 23 मिलीमीटर और मनाली में 28 मिलीमीटर बारिश हो गई है।

28 सितंबर तक खराब रहेगा मौसम

मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के अनुसार प्रदेश में अगले 28 सितंबर तक मौसम खराब बना रहेगा। इस दौरान कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश भी हो सकती है। खासकर 24 और 25 सितंबर को कुल्लू के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

24 सितंबर को दोपहर बाद कुल्लू के आनी क्षेत्र और 25 सितंबर को आनी, मनाली व पच्छाद क्षेत्र में भारी से अति भारी बारिश का रेड अलर्ट दिया गया है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।