एक महीना देरी से शुरू होगा नया सत्र

हिमाचल प्रदेश के स्कूलों में इस बार नया सत्र एक माह देरी से शुरू होगा। ऐसा इसलिए, क्योंकि स्कूलों में अभी लगभग सभी कक्षाओं के एग्जाम चल रहे हैं। ऐसे में अप्रैल माह पूरा परीक्षाओं में ही चला जाएगा। इससे सेशन शुरू होने में समय लगेगा।

शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक बोर्ड कक्षाओं, जिसमें 10वीं और 12वीं शामिल हैं, इन कक्षाओं की परीक्षाएं 23 मार्च से शुरू होने वाली हैं। साथ ही नॉन बोर्ड कक्षाओं की परीक्षाएं भी अभी स्कूलों में चल रही हैं, जिसमें नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं शामिल हैं।

ये परीक्षाएं भी 13 अप्रैल तक ही खत्म होंगी। इसके बाद जमा एक कक्षाओं की प्रैक्टिक्ल परीक्षाएं होनी हैं। इससे साफ है कि अप्रैल माह में परीक्षाएं खत्म होंगी और उसके बाद करीब एक सप्ताह बच्चों का रिजल्ट तैयार करने में जाएगा। ऐसे में नया सत्र पहली मई से ही शुरू हो पाएगा।

पुराने शेड्यूल की बात की जाए, तो हर साल फरवरी और मार्च माह में ही परीक्षाएं करवा दी जाती थीं, उसके बाद 31 मार्च को रिजल्ट घोषित किया जाता था। 10 अप्रैल तक एडमिशन करवाई जाती थी और अप्रैल माह में ही नया सत्र शुरू हो जाता था,

लेकिन कोविड के चलते दो साल तक स्कूल बंद रहे और छात्रों ने ऑनलाइन पढ़ाई ही की। उसके बाद कोविड का कहर थोड़ा कम हुआ, उसके बाद ही इस साल रेगुलर कक्षाओं के लिए बच्चों को स्कूल बुलाया गया। परीक्षाओं का शेडयूल जारी किया गया और अब ये परीक्षाएं पूरे अप्रैल माह चलेंगी। ऐसे में तय है कि स्कूलों में नया सत्र मई माह में ही शुरू हो सकेगा।

कालेजों में सात से फाइनल एग्जाम

प्रदेश के कालेजों में भी एचपीयू की ओर से संभावित शेड्यूल जारी किया गया है। कालेजों में सात अप्रैल से ये परीक्षाएं शुरू होंगी। ऐसे मे ये भी साफ है कि कॉलेजों में भी ये परीक्षाएं अप्रैल माह में चलेगी और सत्र देरी से ही शुरू होगा। इसके लिए भी कालेजों की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।