एसए-टू के फाइनल एग्जाम 17 दिसंबर से

राज्य के सरकारी और प्राइवेट स्कूलों में पहली से सातवीं कक्षा के एसए-2 फाइनल एग्जाम 17 दिसंबर से शुरू होंगे। शिक्षा विभाग ने परीक्षाओं का शेड्यूल जारी कर दिया है। ये परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में करवाई जाएंगी। समग्र शिक्षा विभाग इसके लिए प्रश्रपत्र तैयार करेगा और स्कूल स्तर पर स्कूल मुखिया की निगरानी में पेपर की चैकिंग होगी।

इसमें स्कूल स्तर पर पहली, दूसरी, चौथी, छठी और सातवीं कक्षा की परीक्षाएं होंगी। सभी प्रश्नपत्र डाइट केंद्रों के माध्यम से स्कूल प्रिंसीपल तक पहुंचा दिए जाएंगे। छोटी कक्षाओं के लिए मैथ्स और ईवीएस के पेपर दो भाषाओं में उपलब्ध करवाए जाएंगे। साथ ही अपर प्राइमरी कक्षाओं के लिए मैथ्स, साइंस और सोशल के पेपर भी दो भाषा में होंगे।

ऐसे विषय, जो ऑपशनल हैं, जिसमें साइंस, उर्दू और पंजाबी विषय आते हैं, वे स्कूल स्तर पर तैयार किए जाएंगे। एचपी बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों के लिए यह अनिवार्य किया गया है कि दिसंबर माह में ये परीक्षाएं करवाई जाएं। 31 दिसंबर को इन सभी कक्षाओं का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया जाएगा।

वहीं शिक्षा विभाग ने सभी डाइट केंद्रों को निर्देश जारी किए हैं कि समय पर प्रश्रपत्र तैयार करवाएं और डाइट केंद्रों में तैनात कर्मचारियों की यह ड्यूटी होगी कि इन प्रश्रपत्रों को समय पर सभी स्कूलों तक पहुंचा दिया जाए। साथ ही एचपी बोर्ड धर्मशाला की ओर से तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के बच्चों के पेपर के लिए एक ऑथोराइज्ड बॉडी का गठन किया है, जो इन कक्षाओं के लिए पेपर तैयार करेगी। परीक्षाएं सुबह 10:15 से 1:30 बजे तक चलेंगी।

यह रहेगा परीक्षाओं का शेड्यूल

तिथि                कक्षा 1              कक्षा 2              कक्षा 4

17 दिसंबर        अंग्रेजी              हिंदी                 अंग्रेजी

18 दिसंबर        मैथ्स                अंग्रेजी              हिंदी

20 दिसंबर        हिंदी                 मैथ्स                ईवीएस

21 दिसंबर        हिंदी                 मैथ्स                मैथ्स

तिथि                            कक्षा छठी                     कक्षा सातवीं

17 दिसंबर                    सोशल साइंस                साइंस

18 दिसंबर                    अंग्रेजी                          सोशल साइंस

20 दिसंबर                    ड्राइंग                            अंग्रेजी

21 दिसंबर                    संस्कृत                         ड्राइंग

22 दिसंबर                    साइंस                           हिंदी

23 दिसंबर                    हिमाचल लोक               संस्कृत , संस्कृति, योगा

24 दिसंबर                    हिंदी                             हिमाचल लोक, संस्कृति, योगा

27 दिसंबर                    मैथ्स                            मैथ्स

कोरोना संक्रमित छात्रों की परीक्षाएं अलग से

धर्मशाला – प्रदेश के सभी स्कूलों में नौवीं से जमा दो कक्षाओं की परीक्षाएं दिसंबर तक जारी रहेंगी। ऐसे में कई ऐसे छात्र हैं, जो कोरोना संक्रमण होने के चलते परीक्षाओं में नहीं बैठ पा रहे हैं। स्कूल शिक्षा बोर्ड ने प्रदेश के सभी स्कूलों से ऐसे छात्रों की लिस्ट मांगी है। सभी छात्रों की सूची आ जाने के बाद यह परीक्षाएं खत्म होने के बाद इन छात्रों की परीक्षाएं अलग से करवाई जाएंगी।

गौरतलब है कि प्रदेश के सभी स्कूलों में नौवीं से जमा दो कक्षाओं की पहली टर्म की परीक्षाएं चली हुई हैं। ऐसे में जो विद्यार्थी कोरोना संक्रमित हैं और जिनकी कोविड की रिपोर्ट पॉजिटिव है, वे छात्र आइसोलेशन में हैं और समय पर परीक्षाएं नहीं दे पाएंगे, ऐसे में बोर्ड प्रदेश के इन सभी छात्रों की सूची संकलित कर रहा है।

इन छात्रों के लिए बाद में अलग से परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। उधर, बोर्ड के सचिव अक्षय सूद ने कहा कि कोरोना संक्रमित छात्रों के लिए विशेष मौका दिया जाएगा। प्रदेश के सभी कोरोना संक्रमित छात्रों की सूची मिल जाने के बाद उनकी अलग से परीक्षाएं ली जाएंगी। सभी स्कूलों से कोविड संक्रमित छात्रों की सूची उन्हें मिल रही है।

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।