आज लगेगा दशक का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण

रविवार सुबह 9 बजकर 56 मिनट पर दशक का पहला पूर्ण सूर्य ग्रहण लग रहा है. यह सूर्य ग्रहण ‘रिंग ऑफ फायर’ की तरह नजर आएगा जिसे देखने के लिए लोगों में काफी उत्साह है। पूर्ण सूर्य ग्रहण केवल उत्तरी भारत के कुछ जगहों पर ही दिखेगा, जबकि देश के बाकी हिस्सों में यह आंशिक रूप से नजर आएगा। भारत में विभिन्न स्थानों पर अलग-अलग समय पर सूर्य ग्रहण सुबह नौ बजकर 56 मिनट से लेकर दोपहर बाद 2 बजकर 29 मिनट तक दिखेगा। अधिकतर स्थानों पर आंशिक सूर्यग्रहण ही दिखेगा। श्री कुमार ने कहा कि सूर्य ग्रहण विश्व में अफ्रीका , दक्षिण-पूर्व यूरोप, मध्य-पूर्व, एशिया  और इंडोनेशिया में दिखाई देगा।

पहले दिखेगा द्वारका में

भारत में द्वारका के लोग सबसे पहले (सुबह 9ः56 बजे) सूर्य ग्रहण देख सकेंगे। देश में सबसे अंत में (दोपहर बाद 14ः29 बजे) सूर्य ग्रहण असम के डिब्रूगढ़ में नजर आएगा। तमिलनाडु के कन्याकुमारी में सूर्य ग्रहण सबसे पहले (दोपहर 1ः15 बजे) समाप्त हो जाएगा।

कोई अलर्ट नहीं

प्लैनेटरी सोसायटी ऑफ इंडिया के निदेशक ने कहा कि सूर्य ग्रहण के मद्देनजर गर्भवती महिलाओं के लिए सरकार अथवा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की तरफ से कोई स्वास्थ्य अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि भारत में सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाओं पर अधंविश्वास के कारण कई सारे प्रतिबंध लगा दिए जाते हैं। अंधविश्वास के कारण कई सारी चिकित्सा स्थिति को गलत तरीके से सूर्य ग्रहण से जोड़ दिया गया है।

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।