आज लगेगा इस वर्ष का पहला चंद्रग्रहण, इस वर्ष लगेंगे छह ग्रहण

जोगिन्दरनगर :  नए वर्ष के पहले महीने में आज 10 जनवरी को चन्द्रग्रहण लगने जा रहा है. इस वर्ष कुल 6 ग्रहण लगने जा रहे हैं. पहला चंद्रग्रहण 10 जनवरी को और अंतिम ग्रहण 15 दिसम्बर को लगेगा. वैज्ञानिक इसे एक खगोलीय घटना मानते हैं तो वहीँ धार्मिक मान्यताएं भीअपना तर्क देती हैं. ज्योतिषों के अनुसार ग्रहण का केवल प्रकृति पर ही असर नहीं पड़ता बल्कि मानव जाति भी इससे प्रभावित होती है.सूर्य और चन्द्र ग्रहण का अलग अलग राशियों पर अलग अलग प्रभाव पड़ता है.आइए जानते हैं इस वर्ष कब -कब सूर्य और चंद्रग्रहण लगने जा रहे हैं.

पहला ग्रहण : चंद्रग्रहण

इस वर्ष का चंद्रग्रहण 10 जनवरी को लगने जा रहा है. यह ग्रहण रात्रि 10 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और 11 जनवरी तक 2 बजकर 42 मिनट तक रहेगा.इस ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 6 मिनट है. यह ग्रहण भारत,यूरोप, एशिया,अफ्रीका,आस्ट्रेलिया में देखा जाएगा.

दूसरा ग्रहण :  चंद्रग्रहण

वर्ष का दूसरा ग्रहण भी चंद्रग्रहण ही होगा जो 5 जून को लगने जा रहा है. यह ग्रहण 5 जून की मध्यरात्रि 11 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और 6 को 2 बजकर 34 मिनट तक रहेगा.इस ग्रहण की कुल अवधि 3 घंटे 19 मिनट है.यह ग्रहण भारत,यूरोप, एशिया,अफ्रीका,आस्ट्रेलिया में देखा जाएगा.

तीसरा ग्रहण : सूर्यग्रहण

वर्ष का तीसरा ग्रहण सूर्यग्रहण होगा जो 21 जून को लगने जा रहा है. यह सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर शुरू होगा और और दोपहर 3 बजकर 3 मिनट तक रहेगा. इस ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 48 मिनट रहेगी. इस ग्रहण को भारत,दक्षिण पूर्व यूरोप और एशिया में देखा जाएगा.

चौथा ग्रहण : चंद्रग्रहण

वर्ष का चौथा ग्रहण चंद्रग्रहण होगा. यह ग्रहण 5 जुलाई को लगेगा. सुबह 8 बजकर 37 मिनट पर शुरू होगा और 11 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. इस ग्रहण की कुल अवधि 2 घंटे 45 मिनट रहेगी. यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा बल्कि अमेरिका,दक्षिण पूर्वी यूरोप और अफ्रीका में देखा जाएगा.

पाँचवां ग्रहण : चंद्रग्रहण

वर्ष का पाँचवां ग्रहण भी चंद्रग्रहण होगा जो 30 नवम्बर को लगने जा रहा है.यह ग्रहण दोपहर 1 बजकर 2 मिनट पर शुरू होगा और शाम 5 बजकर 23 मिनट तक रहेगा. इस ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे 21 मिनट है. इस ग्रहण को भारत,अमेरिका प्रशांत महासागर,एशिया और आस्ट्रेलिया में देखा जा सकेगा.

छठा ग्रहण : सूर्यग्रहण

वर्ष का छठा और अंतिम ग्रहण सूर्यग्रहण होगा.यह ग्रहण 14 दिसम्बर को लगने जा रहा है.यह ग्रहण शाम 7 बजकर 19 मिनट पर शुरू होगा और 15 दिसम्बर को 12 बजकर 22 मिनट तक रहेगा. इस ग्रहण की कुल अवधि 5 घंटे 19 मिनट है. यह ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा बल्कि प्रशांत महासागर,दक्षिण अमेरिका और अन्टार्कटिका में देखा जा सकेगा.

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।