देश की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन चुना गया हिमाचल

शिमला : हिमाचल प्रदेश को एक दफा फिर से देश की बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन चुना गया है, जहां पर्यटक बार-बार आने की इच्छा रखते हैं। कोलकाता में इंडिया इंटरनेशनल ट्रैवल मॉर्ट (आईआईटीएम) में हिमाचल प्रदेश को यह सम्मान मिला है। प्रदेश से पर्यटन विकास निगम के एजीएम नंद लाल शर्मा ने यह अवार्ड हासिल किया। आईआईटीएम में मिले इस अवार्ड से यह साफ हो गया है कि देश-विदेश के पर्यटक हिमाचल आना चाहते हैं, जिन्हें यहां के पहाड़, नदियां व कल-कल बहते झरने, खासतौर पर सर्दियों में पड़ने वाली बर्फ पसंद है। इन सब बातों का उल्लेख इंडिया इंटरनेशनल ट्रैवल मार्ट में किया गया।

सुविधाओं की है दरकार

इसके साथ बताया गया है कि लोग हिमाचल जाना चाहते हैं, जहां सरकार लगातार नए-नए पर्यटक स्थलों को विकसित करने पर काम कर रही है। पर्यटन की दृष्टि से हालांकि प्रदेश में अभी बहुत कुछ करना बाकी है, जिसके लिए सरकार विशेष रूप से प्रयास कर भी रही है। अहम बात यह है कि पर्यटक यहां आएं और यहां पर ठहरने के साथ दोबारा आएं, इसलिए ऐसी सुविधाएं देने की जरूरत है। पहाड़ी प्रदेश की नैसर्गिक सुंदरता देखते ही बनती है। लोग यहां पर तिर्थन वैली, कुल्लू, जंजैहली, बरोट, नारकंडा, हाटू, सराहन, सांगला, लाहुल-स्पीति, रोहतांग, मनाली, छितकुल, कमरूनाग, रिवालसर, चिंडी, पराशर लेक, धर्मशाला, शिमला व कई दूसरे क्षेत्रों में घूमने के लिए पहुंचते हैं। इन क्षेत्रों को विकसित करने के लिए लगातार कोई न कोई काम किया जा रहा है ।

बढ़ रही पर्यटकों की संख्या

परिणामस्वरूप यहां पर पर्यटकों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है। ताजा आंकड़े अभी मार्च महीने में सामने आएंगे, लेकिन साफ है कि पर्यटकों के लिए हिमाचल पसंदीदा स्थल अब भी बना हुआ है, जिसे बरकरार रखने की चुनौती सरकार के सामने है। पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने के लिए सरकार यहां कई क्षेत्रों को रोप-वे की सुविधा से जोड़ने पर काम कर रही है, जिसका एक बड़ा प्रोजेक्ट केंद्र सरकार को भी गया हुआ है।

होटलों में मिल रहा अच्छा पैकेज

इसके साथ यहां पर्यटन विकास निगम के होटलों में बेहतरीन सुविधाएं और अच्छे पैकेज देकर लोगों को रिझाया जा रहा है। प्रदेश की रमणीय वादियों और सरकार के प्रयासों से ही हिमाचल देश भर में बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन बनकर उभरा है। उसका यह तमगा इस साल भी कायम रहा है। कोलकाता में हुए समारोह में हिमाचल की ओर से नंद लाल शर्मा के अलावा अवनिंदर व संजीव भी मौजूद रहे।

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।