भगवान बुद्ध का जन्मदिन : बुद्ध पूर्णिमा

जोगिन्दरनगर :  आप सभी को भगवान बुद्ध के जन्मदिन (बुद्ध पूर्णिमा) के शुभअवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. हिंदू पंचांग में पूर्णिमा तिथि का खास महत्व है। सोमवार, 30 अप्रैल को भगवान विष्णु के 9वें अवतार भगवान बुद्ध का जन्मदिन है इसलिए ये दिन बुद्ध पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है।

ख़ास महत्व रखती है यह पूर्णिमा

वैशाख माह की पूर्णिमा अपना खास महत्व रखती है। ज्योतिष विद्वानों के अनुसार इस रोज सिद्धि योग रहेगा। जो करियर-कारोबार में भारी उछाल लाएगा। ये दिन श्री हरि विष्णु और माता लक्ष्मी को समर्पित है।

ये करें उपाय

कुछ अचूक उपाय करने से मां लक्ष्मी आएंगी आपके घर -घर में गंगाजल का छिड़काव करें, मुख्य द्वार पर हल्दी कुमकुम से स्वस्तिक बनाएं, फिर आम के ताजे पत्तों का तोरण बांधें।

करें विधिवत पूजा

घर के मंदिर में गाय के घी का कपूर मिलाकर दीपक लगाएं। भूखों और प्यासों को अन्न और जल का दान करें। सफेद रंग की मिठाई का दान करें। मां लक्ष्मी को खीर का भोग लगाएं। काली हल्दी घर में या पूजा स्थान में रखें। लक्ष्मी के शुभागमन एवं सिद्धि योग में सहायक मंत्र ॐ  ऐें हीं श्री नम: बोलें।

रात को दें चंद्रमा को अर्घ्य

सुबह पितृ पूजन तर्पण एवं सूर्य पूजा करें। यदि आपको नौकरी मिलने में दिक्कत आ रही हो तो ऐसे कुएं में दूध डालें जिस कुएं में पानी हो या काला कंबल किसी गरीब को दान दें। रात को चन्द्रमा को अर्घ्य दें। भगवान बुद्ध की फूलों, फलों व अगरबत्ती द्वारा पूजा-अर्चना करें।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।