मैक्लोडगंज में मनाया धर्मगुरु दलाईलामा का 87वां जन्मदिन

तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा का 87वां जन्मदिन बुधवार को मैक्लोडगंज स्थित मुख्य बौद्ध मंदिर में मनाया गया, जहां पर हजारों की तादाद में तिब्बती समुदाय के लोगों सहित देश-विदेश के लोगों ने भाग लिया।

web-development-design-courses-jogindernagar

दलाईलामा के जन्मदिन के मौके पर प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का व्यक्तिगत रूप से शामिल होने का पूर्व निधारित कार्यक्रम था लेेकिन प्रतिकूल मौसम के कारण इस तय कार्यक्रम में वह वर्चुअल माध्यम से शामिल हुए। उन्होंने दलाईलामा से दूरभाष के माध्यम से बातचीत की और उन्हें जन्मदिवस की शुभकामनाएं दीं तथा उनके उत्तम स्वास्थ्य एवं दीर्घायु की कामना की।

सीएम ने वचुर्अली अपने संबोधन में कहा कि दलाईलामा धर्मशाला में रहकर देश व विश्व को शांति का संदेश दे रहे हैं। धर्मगुरु ने तिब्बत की ऐतिहासिक सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित किया है। तिब्बतियों के लिए अपना जीवन समर्पित किया।

एंबैसेडर ऑफ पीस हैं दलाईलामा : राकेश पठानिया
वहीं दलाईलामा के जन्मदिन समारोह में सीएम की ओर से शामिल हुए वन मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि दलाईलामा एंबैसेडर ऑफ पीस हैं। हम ही नहीं, बल्कि पूरी दुनिया दलाईलामा का जन्मदिन मना रही है। विश्वभर में आज उत्सव का माहौल है।

वन मंत्री ने कहा कि तिब्बतियों ने जो मुहिम चलाई है, भारत उस मुहिम में तिब्बतियों के साथ है। इस मौके पर तिब्बत निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री पेम्पा छेरिंग, धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया व अन्य गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

अमेरिका के अभिनेता रिचर्ड गेर भी हुए शामिल
तिब्बती धर्मगुरु दलाईलामा के 87वें जन्मदिन पर जहां तिब्बत निर्वासित सरकार के नेता मौजूद रहे, वहीं अमेरिका के अभिनेता रिचर्ड गेर भी मैक्लोडगंज पहुंचे हुए थे। रिचर्ड गेर ने कहा कि आज का दिन हम सभी के लिए खुशी का दिन है। विश्व में शांति का संदेश देने वाले धर्मगुरु दलाईलामा का आज जन्मदिन है।

गेर ने कहा कि दलाईलामा उम्र के इस पड़ाव में भी ऊर्जावान हैं, जो तिब्बत की आजादी के लिए काम कर रहे हैं, तिब्बती लोगों की शिक्षा के लिए धर्मगुरु काम कर रहे हैं। गेर ने कहा कि जिस तरह दलाईलामा तिब्बतियों व पूरे विश्व के बारे में सोचते हैं, उस तरह आम इंसान सोचने लगे तो तनाव में आ जाए, हम भी उसी श्रेणी में हैं। उन्होंने कहा कि दलाईलामा महान विभूति हैं जोकि शांत मन से पूरे विश्व के बारे में सोचते हैं और दुनिया को शांति का संदेश देते हैं।

पेम्पा, पठानिया और रिचर्ड ने काटा केक
दलाईलामा के जन्मदिन पर चुगलाखंग बौद्ध मठ में केक भी काटा गया। जन्मदिन के लिए लाए गए केक को तिब्बत निर्वासित सरकार के प्रधानमंत्री पेम्पा छेरिंग, प्रदेश के वन मंत्री राकेश पठानिया और अमेरिकन अभिनेता रिचर्ड गेर ने काटा।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।