जोगिन्दरनगर में बदलते राजनीतिक समीकरण

जोगिन्दरनगर : अंतराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज़ाद विधायक प्रकाश राणा की पीठ थपथपाई तथा अपने संबोधन में कहा कि उन्होंनें विधायक प्रकाश राणा की हर मांग को पूरा किया है तथा मतदाताओं से आग्रह किया कि गत विधानसभा चुनावों की तुलना में पार्टी प्रत्याशी को दोगुने मतों से विजयी बनाएं. मुख्यमंत्री के कहे ये शब्द राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बने हुए हैं.

चर्चा इस बात की है कि इस वर्ष के अंत तक होने वाले विधान सभा चुनावों में भाजपा का कमल विधायक प्रकाश राणा के हाथ में होगा. इन बातों के कयासों को उस समय बल मिला जब चार राज्यों में भाजपा को मिली जीत से जहाँ पर भाजपा मंडल ने ख़ुशी का इज़हार पटाखे फोड़ते हुए व एक दूसरे का मुंह मीठा करवाया लेकिन शुक्रवार को राणा समर्थकों ने भी अपने हाथ में भाजपा के झंडे उठा कर जोगिन्दरनगर के बाजार में प्रधानमंत्री,मुख्यमंत्री व विधायक के समर्थन में नारे लगा कर व पटाखे फोड़ कर ख़ुशी मनाई.

मुख्यमंत्री द्वारा राणा की ओर फैंकी गई राजनीतिक गेंद को विधायक राणा ने भी लगता है कि पकड़ लिया है.हालांकि विधायक प्रकाश राणा कहते रहे हैं कि अगला चुनाव वह किस पार्टी से लड़ेंगे इसका फैसला वह चुनावी वर्ष के अंतिम कुछ माह पहले करेंगे लेकिन लगता है जयराम ठाकुर द्वारा राणा की प्रशंसा में पढ़े गए कसीदे राणा को भाजपा की ओर आकर्षित कर गए.

चार राज्यों में भाजपा को मिली सफलता के बाद तथा राणा समर्थकों द्वारा भाजपा का चोला ओढ़ लेने के बाद लगता है कि राणा भाजपा के नए उम्मीदवार के रूप में देखे जा सकते हैं.

हालांकि भाजपा का स्थानीय संगठन भी सीएम के इस भाषण का बारीकी से आकलन कर रहा है.जहाँ तक भाजपा के वरिष्ठ नेता ठाकुर गुलाब सिंह की बात है जोगिन्दरनगर में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जब भी दौरे पर आए हैं,गुलाब सिंह हर बार उनके स्वागत समारोह में उपस्थित रहे हैं लेकिन चार वर्षों में यह पहला अवसर था कि ठाकुर गुलाब सिंह ने इस समारोह से अपने को दूर रखा तथा उनकी पुत्रवधू भी इस समारोह से दूर रही.

हालांकि अभी यह कहना जल्दबाजी होगी कि विधायक प्रकाश राणा भाजपा के इस ऑफर को स्वीकार करते भी हैं या नहीं क्योंकि वह गत चार वर्षों में कांग्रेस की आलोचना करने से बचते आए हैं.वह जोगिन्दरनगर की अनदेखी का ठीकरा यहाँ सत्ता में रहने वालों पर फोड़ते रहे हैं.

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।