जोगिन्दरनगर कालेज में मनाया गया एनएसएस स्थापना दिवस

जोगिन्दरनगर : राजीव गांधी स्मारक राजकीय महाविद्यालय जोगिन्दरनगर की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई की ओर से एनएसएस के स्थापना दिवस पर शुक्रवार कोकार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महाविद्यालय प्राचार्या प्रोफेसर सुनीता सिंह ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की।

राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डा. पवन कुमार ने छात्रों को एनएसएस के बारे में जानकारी देकर इसका महत्व बताया। उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि हर वर्ष 24 सितंबर को राष्ट्रीय सेवा योजना दिवस मनाया जाता है। इसे पहली बार 24 सितंबर 1969 को मनाया गया था ।

इसका मुख्य उद्देश्य छात्रों के व्यक्तित्व और चरित्र के विकास के साथ.साथ राष्ट्र सेवा के लिए उन्हें जागरूक करना है। इस अवसर पर कोविड.19 नियमों का पालन करते हुए स्वच्छता पोस्टर प्रतियोगिता, भाषण, नारा लेखन पोस्टर प्रतियोगिताय भी आयोजित की गई जबकि विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए।

सुबह के सत्र में स्वंयसेवको ने डॉ ओम प्रकाश के मार्गदर्शन में योग अभ्यास किया। प्राचार्या सुनीता सिंह ने स्वयंसेवको को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में नि:स्वार्थ निष्काम सेवा की आवश्यकता पूरे भारतवर्ष को है इन्हीं उद्देश्यों के साथ राष्ट्रीय सेवा योजना की स्थापना की गई थी और प्रत्येक स्वयंसेवक को नि:स्वार्थ भाव से सेवा कार्य करना चाहिए।

उन्होंने कार्यक्रम के सफल आयोजन के लिए कार्यक्रम अधिकारी डॉ.पवन ,डॉ आरती शर्मा और स्वयंसेवको और विजेता छात्रो को बधाई दी। डॉ विशाल कुमार ने बतौर निर्णायक के रूप उपस्थित होकर स्वच्छता पोस्टर प्रतियोगिता, भाषण , नारा लेखन पोस्टर का आंकलन किया। भाषण में प्रियांशु ने प्रथम, कमल कांत ने द्वितीय और स्मृति ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।