फर्स्ट और सेकेंड ईयर के छात्र प्रमोट, बंद रहेंगे स्कूल, कॉलेजों में होंगे दाखिले

हिमाचल प्रदेश में यूजी फर्स्ट और सेकेंड ईयर कॉलेज छात्रों को प्रमोट कर दिया गया है। बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। इससे पहले हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने पांच जुलाई को बीए, बीएससी, बी कॉम और शास्त्री द्वितीय वर्ष का परीक्षा शेड्यूल जारी किया था। बीए, बीएससी, बीवॉक कोर्स के  द्वितीय वर्ष की ये परीक्षाएं 15 जुलाई से शुरू हो कर 14 अगस्त तक होनी थीं।  जबकि शास्त्री की आफलाइन परीक्षाएं 16 जुलाई से और 11 अगस्त तक ली जानी थी। कैबिनेट के फैसले के बाद अब ये परीक्षाएं नहीं होंगी।

हिमाचल प्रदेश में छात्रों के लिए अभी स्कूल नहीं खुलेंगे। जुलाई के अंतिम सप्ताह में एडमिशन के लिए कॉलेज खोले जाएंगे। कॉलेजों में नियमित कक्षाएं 16 अगस्त से शुरू होंगी। मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया कि सरकारी स्कूलों में तीसरी, पांचवीं और आठवीं कक्षा के प्रश्न पत्र 2021-22 से स्कूल शिक्षा बोर्ड तय करेगा।

तीसरी कक्षा के पेपर चेक करने के लिए क्लस्टर बनाए जाएंगे। पांचवीं कक्षा के पेपर ब्लॉक स्तर पर चेक किए जाएंगे जबकि आठवीं कक्षा के पेपर जिला स्तर पर चेक होंगे। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत मंत्रिमंडल की बैठक में यह फैसला लिया गया। मंत्रिमंडल की बैठक में 2 से 13 अगस्त 2021 तक हिमाचल प्रदेश विधानसभा का मानसून सत्र आयोजित करने के लिए राज्यपाल को सिफारिश भेजने का निर्णय भी लिया गया।

मंत्रिमंडल ने शिक्षकों और गैर-शिक्षक कर्मचारियों के टीकाकरण की प्रगति की सराहना की। बैठक में जानकारी दी गई कि 30 जून 2021 तक 90 प्रतिशत शिक्षकों और गैर-शिक्षक कर्मचारियों का टीकाकरण कर लिया गया है। महाविद्यालयों के लगभग 25 हजार विद्यार्थियों का टीकाकरण 28 व 29 जून 2021 को किया गया। यह भी जानकारी दी गई कि 30 जून 2021 तक महाविद्यलयों के अंतिम वर्ष के लगभग 80 प्रतिशत विद्यार्थियों का टीकाकरण किया जा चुका है।

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।