मानव सेवा में तत्पर राधा स्वामी सत्संग ब्यास जोगिन्दरनगर

जोगिन्दरनगर : कोरोना महामारी के चलते जोगिन्दरनगर के गरोड़ू (नजदीक पेट्रोल पम्प) स्थित राधा स्वामी सत्संग ब्यास मानव सेवा में अपनी भूमिका बखूबी निभा रहा है जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है. जोगिन्दरनगर अस्पताल में वैक्सीनेशन के चलते पर्याप्त सुविधा न होने के कारण अब वैक्सीनेशन केंद्र गरोडू में स्थित सत्संग भवन में शिफ्ट किया गया है.

 

 

 

 

 

 

राधा स्वामी सत्संग भवन में वैक्सीन लगाने हेतु आने वाले लोगों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है जिसकी हर तरफ सराहना हो रही है. वहां सबसे पहले टोकन दिया जाता है उसके बाद टोकन के अनुसार ही पंजीकरण होता है तथा कुछ ही देर के अंदर वैक्सीन लगाने के बाद कुछ देर आराम करने के बाद घर जा सकते हैं.

यहाँ वेटिंग के लिए पर्याप्त कुर्सियां लगाई गई हैं तथा कोविड नियमों का पूरा पालन किया जा रहा है. यहाँ बाकायदा थर्मल स्कैनिंग हो रही है तथा सैनेटाईजर का प्रयोग किया जा रहा है. बंद बोतल में पीने के पानी की भी यहाँ सुविधा मिल रही है. मजे की बात यह है कि इस सेवा कार्य में सत्संग कमेटी के सदस्य लगे हुए हैं.

 

 

 

 

 

 

 

यहाँ पर्याप्त पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है. यहाँ तक कि अस्पताल से यहाँ आने वाले कर्मचारियों व वैक्सीन के लिए वाहन की व्यवस्था की गई है. यहाँ सभी सुविधा एकदम फ्री हैं.

सत्संग भवन के कार्डिनेटर श्री तेज़ सिंह ने @jogindernagar.com से बातचीत करते हुए बताया कि यह भवन 1982 के करीब बनाया गया था तथा करीब 5 बीघा भूमि ब्यास के नाम है. यहाँ हर रविवार व बुधवार को सत्संग कार्यक्रम चलता है लेकिन लॉक डाउन के चलते आजकल सभी कार्यक्रम स्थगित हैं. श्री तेज सिंह का कहना है कि उनके इस आश्रम का मकसद लोगों की सेवा करना है तथा यह और भी ख़ुशी की बात है कि सरकार व प्रशासन ने यहाँ लोगों की सुविधा के लिए केंद्र बनाया है.

श्री तेज़ सिंह का कहना है कि कमेटी की तरफ से लोगों को हर प्रकार की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है ताकि किसी को भी असुविधा का सामना न करना पड़े. कमेटी के प्रधान प्यार चंद,सचिव सुभाष व सदस्य मोहन सिंह,रमेश कुमार,अंजू देवी हैं जो अन्य सेवकों के साथ इस मानव कार्य में जुटे हुए हैं.

 

 

 

श्री तेज़ सिंह ने बताया कि आश्रम की तरफ से कोविड महामारी के दौरान दो बार लोगों को राशन की व्यवस्था भी की गई थी. वहीँ सोमवार को आए लोग वैक्सीन लगाने के बाद खुश दिखे व लोगों का कहना है कि यहाँ एक तो समय की बचत होती है तथा हर प्रकार की सुविधा के लिए सभी ने इस ब्यास का आभार जताया है.

 

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।