गग्गल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए सर्वे जारी

जोगिन्दरनगर, गग्गल।। गग्गल एयरपोर्ट (धर्मशाला, कांगड़ा) पर बनने वाले रनवे के सर्वे के लिए पुणे की टीम ने गुरुवार को मांझी खड्ड से जुड़े हर खड्ड-नाले का सर्वे किया। सर्वे में मांझी से जुडऩे वाली सराह,वहाल और चरान खड्ड के साथ नालों का दौरा कर पानी के बहाव के हर पहलू के साथ खड्ड के फैलाव का अध्ययन किया गया।

बरसात में बढ़ने वाले पानी के बहाव को मद्देनजर रखते हुए खड्ड पर रनवे ब्रिज या डैक्ट बनाने की संभावनाओं को तय किया जाएगा। बताया जा रहा है कि कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए मांझी खड्ड के करीब 23 किलोमीटर के क्षेत्र का सर्वे करवाया जाएगा। केंद्रीय जल और विद्युत अनुसंधानशाला (सीडब्ल्यूपीआरएस) पुणे के तीन सदस्यों की टीम डा. आरजी पाटिल की अध्यक्षता में तीन दिवसीय दौरे पर पहुंची है।

यह टीम मांझी खड्ड पर ब्रिज निर्माण और उससे जुड़े हर पहलू का अध्ययन कर रही है। इस सर्वे के आधार पर ही टीम फिजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार करेगी। इस रिपोर्ट के आधार पर ही अनुमानित तीन महीनों में रन-वे की फाइनल ड्राइंग तैयार की जाएगी। इस रिपोर्ट से ही तय होगा कि मांझी खड्ड पर रनवे ब्रिज बन सकेगा या नहीं।

गौरतलब है कि पुणे से यह टीम गत मंगलवार को धर्मशाला पहुंची थी। सीडब्ल्यूपीआरएस पुणे के वैज्ञानिकों का यह दल उड़ान एयरपोर्ट के विस्तार को लेकर मुख्यत: पांच बिंदुओं को लेकर रिपोर्ट तैयार करेगी, जिनमें मांझी खड्ड पर बनी पानी की योजनाओं को बहाल रखना मुख्य है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।