ज्योतिष मानव जीवन को समझने का आयाम : लेखराज शर्मा

जोगिन्दरनगर : अंतराष्ट्रीय ज्योतिष सम्मेलन का आयोजन 6 जनवरी 2019 से 8 जनवरी 2019 तक गोरखपुर उतराखंड में किया गया. इस सम्मेलन में जोगिन्दरनगर के प्रसिद्ध ज्योतिषि लेखराज शर्मा ने शिरकत की. लेखराज शर्मा ने कहा कि ज्योतिष को निजी स्वार्थ से ऊपर उठाकर लोक हित में संलग्न होना चाहिए.

लेखराज शर्मा थे विशेष रूप से आमंत्रित

इस सम्मेलन में जोगिन्दरनगर के प्रसिद्ध ज्योतिषि लेखराज शर्मा ने शिरकत की.सम्मेलन में स्वागत व संचालन आयोजन ज्योतिषाचार्य धनेश मणि त्रिपाठी ने किया.उन्होंनें सर्वप्रथम गुरु व माता पिता को मंच पर स्थान देने व प्रणाम करने के साथ कार्यक्रम की शुरुआत की.

इसी देश में प्राप्त हुआ ज्योतिष का ज्ञान

सम्मेलन में उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए लेखराज शर्मा ने कहा कि ज्योतिष मानव जीवन को समझने का एक आयाम है. उन्होंनें कहा कि पहली बार मनुष्य पृथ्वी पर आयो तो सूर्य चन्द्र का आश्चर्य से अवलोकन किया.उनके गूढ़ रहस्यों के बारे में पता लगाया यही ज्योतिष है. उन्होंने कहा कि इसी पवित्र देश में ज्योतिष का यह ज्ञान प्राप्त हुआ.

निजी स्वार्थ से उठकर लोक हित में हों संग्लन

लेखराज शर्मा ने कहा कि ज्योतिष को निजी स्वार्थ से ऊपर उठाकर लोक हित में संलग्न होना चाहिए. लेखराज शर्मा को समापन अवसर पर आये शंकराचार सुमेर पीथाधिश्वर काशी स्वामी नरेंद्र आनंद सरस्वती ने अपना शुभ आशीर्वाद दिया.

उतरीय वस्त्र व प्रशंशा पत्र से नवाजा

लेखराज शर्मा को ज्योतिष में किये गये इनके उत्कृष्ट कार्यों के लिए उतरीय वस्त्र और प्रशंशा पत्र से नवाजा गया. इस अवसर पर ईरान के ज्योतिषाचार्य एहसान केजिनी, जालंधर से आये राजीव शर्मा,आचार्य शरह चन्द्र मिश्रा,जितेंद्राधर दूवे, मनीष तिवारी,अशोक शुक्ल तथा अमेरिका से आये ज्योतिशाहरी डेविड वाइंट पार्किस भी उपस्थित थे.

 

 

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।