फोन पर डाउनलोड न करें थर्ड पार्टी ऐप

सोशल मीडिया अकाउंट्स पर एक नए वायरस का खतरा सामने आया है। उक्त वायरस से पिछले कुछ समय में कई अकाउंट्स को हैक किया है। सोशल मीडिया का इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए साइबर सैल ने एडवाइजरी जारी की है।

चैक प्वाइंट रिसर्च की एक रिपोर्ट के हिसाब से एक नया मैलवेयर व इलेक्ट्रॉन बॉट सामने आया है, जो सोशल मीडिया के अकाउंट्स पर बुरा असर डाल रहा है। इस रिपोर्ट के हिसाब से ये वायरस यूजर्स के सोशल मीडिया अकाउंट्स पर हमला कर रहा है और अब तक पांच हजार से ज्यादा अकाउंट्स को ये वायरस अपना शिकार बना चुका है।

बताया जा रहा है कि ये मैलवेयर वायरस बहुत आसानी से, दूसरे ऐप्स के जरिए आपके अकाउंट्स की एक्सेस पा लेता है। सामने आए मामलों में इस वायरस ने कई गेम ऐप्स की मदद से यूजर्स के स्मार्टफोन्स और फिर उनके सोशल मीडिया अकाउंट्स का एक्सेस प्राप्त किया है। लोगों के फोन्स में इन गेम ऐप्स को देखा गया लेकिन ये असल में गेम्स के ऐप्स नहीं थे।

दरअसल ये केवल ऐप्स के क्लोन्स थे, जिनको माध्यम बनाकर हैकर्स ने यूजर्स के अकाउंट्स पर इस इलेक्ट्रॉन बॉट से अटैक किया है। साइबर सेल के एएसपी नरवीर राठौर ने बताया कि इलेक्ट्रॉन बॉट आपके सिस्टम को कंट्रोल करने के साथ-साथ आपके सोशल मीडिया अकाउंट की सारी जानकारी को भी एक्सेस करता है।

इस मैलवेयर की मदद से हैकर यूजर की डिवाइस पर एक नया अकाउंट रजिस्टर करता है और फिर उससे यूजर के सोशल मीडिया को इस्तेमाल करता है। उन्होंने बताया कि इस वायरस को गूगल के एलबंस ऐप, गूगल फोटोज में देखा गया है। यानी इस ऐप से वायरस आपके स्मार्ट फोन में एंटर कर सकता है।

एएसपी नरवीर राठौर ने बताया कि इस तरह के वायरस से सुरक्षित रहने के लिए अपने फोन पर एक एंटी-वायरस ऐप डाउनलोड करना न भूलें और किसी भी थर्ड पार्टी ऐप को डाउनलोड न करें, जिससे वायरस स्मार्ट फोन में पहुंच सकता है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।