अब ब‍िल‍िंग से होकर जुड़ेगी छोटा भंगाल घाटी

    जिला कांगड़ा की छोटा भंगाल घाटी अब बैजनाथ के बेहद नजदीक होगी। इस घाटी को अब पैराग्‍लाइड‍िंग के ल‍िए प्रस‍िद्ध ब‍िल‍िंग से होकर जोड़ा जाएगा।

    धर्मशाला : जिला कांगड़ा की छोटा भंगाल घाटी अब बैजनाथ के बेहद नजदीक होगी। बैजनाथ उपमंडल के अधीन आने वाली इस खूबसूरत घाटी के लिए समय जोगेंद्रनगर से होकर करीब 80 किलोमीटर का एक लंबा मार्ग तय करना पड़ता है। लेकिन अब इसे बीड़ बिलिंग से होकर जोड़ा जाएगा। इसके लिए सरकार ने विधायक प्राथमिकता के तहत 25 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए हैं। इस कार्य को अंजाम देने के लिए प्रशासन व लोक निर्माण विभाग ने भी कार्य शुरू कर दिया है। इसके लिए बाकायदा लोक निर्माण विभाग व वन विभाग की टीम सर्वे भी कर रही है।

    बीड़ से लेकर बिलिंग व राजगुंधा तक पंजाब सरकार के समय में आलू फार्म के लिए जीप योग्य सड़क का निर्माण करवाया गया था। बाद में अस्सी के दशक में हैंग्गलाइडिंग व पैराग्लाइडिंग के लिए बिलिंग के अस्तित्व में आने के बाद बिलिंग तक अच्छी सड़क बन गई। लेकिन आगे की सड़क बंद हो गई। हाल ही में विधायक किशोरी लाल ने राजगुंधा तक जीप योग्य सड़क को बहाल करवाया। अब इस सड़क को छोटा भंगाल व बड़ा भंगाल के केंद्र बिंदू बड़ाग्रां तक जोड़ा जाएगा।

    बड़ाग्रां की दूरी बिलिंग से करीब 20 किलोमीटर से भी कम की होगी। जबकि इस समय बड़ाग्रां तक जाने के लिए करीब 100 किलोमीटर की सफर तय करना पड़ रहा है। इसके लिए पहले जोगेंद्रनगर फिर बरोट तथा उसके बाद कोठीकोहड़ से बड़ाग्रां तक पहुंचना पड़ता है। छोटा भंगाल घाटी की सात पंचायतें बैजनाथ उपमंडल के अधीन आती है। ऐसे में इस सड़क के बन जाने से इस घाटी के करीब 10 हजार लोगों के साथ साथ पर्यटकों को भी काफी लाभ होगा।

    कम होगी बड़ाभंगाल की दूरी बेशक बड़ाभंगाल इस सड़क के बन जाने से भी दूर ही रहेगा। लेकिन सड़क के बन जाने से बड़ाभंगाल तक पहुंचना आसान होगा। बड़ाभंगाल के लोग व ट्रैकिंग पर जाने वाले लोग आसानी से राजगुंधा व बड़ाग्रां तक सड़क मार्ग से पहुंच पाएंगे। इस सड़क के लिए सरकार ने करीब 25 करोड़ रुपये मंजूर कर दिए है। इसमें सड़क व बीच में एक पुल का निर्माण होगा। जल्द ही इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी कर इस कार्य को शुरू कर दिया जाएगा। यह सड़क लोगों व पर्यटकों के लिए बेहद उपयोगी सिद्ध होगी। – किशोरी लाल, विधायक, बैजनाथ।

    स्रोत : दैनिक जागरण

    -- advertisement --
    जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
    करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
    करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।