‘द मैनेजमेंट ऑफ लाईफ’ का विमोचन

सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के निदेशक श्री बी.डी. शर्मा ने आज यहां हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में प्रबंधन विभाग के एसोसिएट प्रोफैसर डा. प्रमोद शर्मा द्वारा लिखी पुस्तक ‘द मैनेजमेंट ऑफ लाईफ’ का विमोचन किया. इस अवसर पर श्री बी.डी. शर्मा ने कहा कि जीवन के प्रबंधन पर लिखी गई यह पुस्तक युवा पीढ़ी को मौजूदा परप्रिेक्षय में जीवन प्रबन्धन के सिद्धांहों एवं दर्शन को जानने में सहायक सिद्ध होगी. उन्होंने कहा कि इस पुस्तक में महान चिंतकों, बुद्धिजीवयिों, सामाजिक एवं राजनीतिक नेताओं इत्यादि के बहुमूल्य विचारों को इंगित किया गया है, जो जीवन के दर्शन को बेहतर तरीके से समझने में सहायक सिद्ध होंगे.

उन्होंने कहा कि वर्तमान परप्रिेक्षय में मानवीय बिन्दुओं का जिस प्रकार इस पुस्तक में उल्लेख किया गया है, उससे नैतिक मूल्यों को नई पीढ़ी में बनाए रखाने में सहायता मिलेगी. श्री बी.डी. शर्मा ने लेखाक के प्रयासों की सराहना करते हुए कहा कि यह पुस्तक शोधकर्ताओं एवं विद्द्यार्थियों के लिए सहायक सिद्ध होगी. उन्होंने डा. प्रमोद को जीवन में सफलता की कामना की. डा. प्रमोद शर्मा ने इस अवसर पर कहा कि इस पुस्तक में जीवन प्रबंधन तकनीक, सम्प्रेषणा दक्षाता एवं समय प्रबंधन तथा दैनिक दिनचर्या में आधुनिक तकनीक के उपयोग के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई गई है.

उन्होंने कहा कि यह पुस्तक युवा पीढ़ी की आवश्यकताओं को ध्यान में रखकर लिखी गई है ताकि उनमें जीवन के मूलभूत प्रबन्ध्न सिद्धांहों को समाहित किया जा सके. उन्होंने कहा कि इससे पूर्व भी उन्होंने चार पुस्तकें लिखी हैं, जिनमें ‘हिमाचल द पैराडाइज ऑफ इंडिया‘, ‘इंडिया टूमारो-द नेक्सट सुपरपॉवर’, ‘द सिक्रेटस ऑफ सक्सेस इन लाईफ’ शामिल हैं. इससे पूर्व, जीवन प्रबंधन को लेकर लिखी गई पुस्तक ‘सिक्रेटस ऑफ लाईफ’ लोगों, विशेषकर युवा पीढ़ी में काफी लोकप्रिय हुई. उन्होंने आशा व्यक्त की कि सुदृढ़ राष्ट्र निर्माण में ये दोनों पुस्तकें युवा पीढ़ी को आकार देने में सहायक सिद्ध होंगी. डा. प्रमोद शर्मा की धर्मपत्नी श्रीमती कंचन शर्मा भी इस अवसर उपस्थित थीं.

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।