13 दिसंबर से शुरू होंगी टर्म-2 परीक्षाएं

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पहली, दूसरी, तीसरी, चौथी और छठी कक्षा की सेकेंड टर्म की परीक्षाएं दिसंबर के तीसरे सप्ताह में होगी। 13 दिसंबर से परीक्षाओं का शेडयूल जारी कर दिया गया है। प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने इस परीक्षाओं के सही संचालन के लिए सभी जिला के डिप्टी डायरेक्टर को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

निर्देशों के साथ ही इन परीक्षाओं का शेड्यूल भी जारी किया गया है। इसमें हर कक्षा की असेस्मेंट ऑफलाइन मोड में होगी। इसमें समेटिक असेस्टमेंट यानि एसए-2 की सभी कक्षाओं के प्रश्र पत्र प्रारंभिक शिक्षा विभाग ही तैयार करेगा।

खास बात यह है कि प्राइमरी कक्षाओं के लिए मैथेमेटिक्स, ईवीएस, साइंस, सोशल साइंस के पेपर दो भाषा में उपलब्ध होंगे। इसके साथ ही होम साइंस, उर्दू, पंजाबी के प्रश्न पत्र स्कूल स्तर पर ही तैयार होंगे। इसके साथ ही ये सभी परीक्षाएं स्कूल मुखिया के सुपरविजन में होगी।

डिप्टी डायरेक्टर, बीईईओ और डाइट केंद्रों की ये जिम्मेदारी होगी कि ये सभी पेपर बच्चों को समय पर मिल जाए। आंसर शीट की कलेक्शन और टेबुलेशन के लिए ई-संवाद ऐप शुरू की जाएगी। इसमें तीसरी, पांचवी और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं 28 नवंबर से शुरू होनी है जिसमें पेपर चैकिंग का काम स्कूल स्तर पर नहीं एचपी बोर्ड के पास रहेगा।

यानी पेपर करवाने का काम स्कूल का होगा पर पेपर की चैकिंग एचपी बोर्ड करेगा। इसके साथ ही शिक्षा विभाग ने पेपर चैकिंग के लिए सभी की ड्यूटी भी लगा दी है, जिसमें तीसरी कक्षा के पेपर कंडक्ट करवाने की जिम्मेदारी सीएचटी, पांचवी कक्षा की बीईईओ और आठवीं कक्षा की परीक्षाएं डिप्टी डायरेक्टर की देख-रेख में करवाई जाएंगी।

सभी तरह के मैप्स और ग्राफिक्स स्कूल स्तर पर करवाई जाएगी। 10.15 मिनट पर बच्चों को पेपर वितरित किया जाएगा।

डेट शीट

 

 

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।