32 सेकेण्ड के शुभ मुहुर्त में प्रधानमंत्री आज करेंगे राम मंदिर भूमि पूजन

अयोध्या में भव्य राम मंदिर के भूमि पूजन के लिए सभी तैयारियां हो चुकी हैं और यहां अगस्त में ही दिवाली जैसा माहौल बन गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच अगस्त यानी बुधवार को विशेष मुहूर्त में भूमि पूजन करेंगे। इस बेहद ही खास मौके के लिए अयोध्या को पूरी तरह से सजा दिया गया है और सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था की गई है। भूमि पूजन से ठीक एक दिन पहले मंगलवार को श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भव्य राम जन्मभूमि मंदिर के प्रस्तावित मॉडल के कुछ चित्र साझा किए, जिनमें दिखाया गया कि बनने के बाद आखिर राम मंदिर कैसा दिखेगा।

विश्व पटल पर उभरेगा

ट्रस्ट ने इन तस्वीरों को जारी करते हुए लिखा कि श्री राम जन्मभूमि मंदिर विश्व में भारतीय स्थापत्य कला का अनुपम उदाहरण होगा। मंदिर भव्यता और दिव्यता की अद्वितीय कृति के रूप में विश्व पटल पर उभरेगा। ट्रस्ट द्वारा जारी आठ तस्वीरों में मंदिर के मॉडल के साथ ही मंदिर के अंदर और बाहर के स्वरूप की तस्वीरें हैं। बता दें कि राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे। उनके स्वागत के लिए 5100 कलश तैयार किए गए हैं, जिनमें बुधवार को दीप जलाए जाएंगे।

कई पुजारी होंगे शामिल

मुख्य पूजन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ही निर्धारित शुभ मुहूर्त में करेंगे। यह मुहूर्त 32 सेकेण्ड का है, जो दोपहर 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है। बताया गया कि षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है। भूमि पूजन के समय कई देशों के पुजारियों के साथ संघ प्रमुख मोहन भागवत और करीब 175 अतिथि मौजूद रहेंगे।

साढ़े 3 साल में तैयार होगा मंदिर

राम मंदिर करीब साढ़े तीन साल में बनकर तैयार होगा।  पहले मंदिर की ऊंचाई 128 फुट तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 161 फुट कर दिया गया।

14 लाख लड्डू बंटेंगे

भूमिपूजन के दिन अयोध्या के हर घर में चार लड्डू वाला पैकेट पहुंचाया जाएगा। इसकी जिम्मेदारी निभा रहे ऋषि के मुताबिक, कुल 14 लाख लड्डू बनाए जा रहे हैं, जो कि साढ़े तीन लाख पैकेट में भरे जाएंगे। एक पैकेट में चार लड्डू हैं।

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।