ठन्डे पानी से नहाने के हैं कई फायदे

ठंडा पानी प्यास बुझाने के साथ ही शरीर को भी शीतलता प्रदान करता है. आयुर्वेद के अनुसार ठंडा पानी दिमाग को ठंडा बनाए रखने में मदद करता है. ठंडे पानी से नहाने से इम्यूनिटी लेवल बढ़ता है. गर्म पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन तेज हो जाता है लेकिन कुछ देर में ये नॉर्मल भी हो जाता है जबकि ठंडे पानी से नहाने पर ब्लड सर्कुलेशन पहले मंद पड़ता है और बाद में तेज होता है जो कि लाभदायक है.

रक्त होता है साफ़

ठंडे पानी से स्नान करने से आलस, थकान और दर्द मिटता है, नींद अच्छी आती है. यह हर तरह की जलन और खुजली खत्म करता है. इससे त्वचा में निखार और रक्त साफ होता है.

कम होता है मोटापा

हमारे शरीर में दो तरह के फैट होते हैं, पहला व्हाईट फैट जो हमारे शरीर के लिए नुकसानदायक होता है और दूसरा है ब्राउन फैट जो हमारे लिए लाभकारी होता है. व्हाईट फैट वह फैट है जिसे हम अपने भोजन में खाते हैं, और यह फैट हमारे शरीर के कई हिस्सों में जमा हो जाता है. एक्सपर्ट ने बताया कि जब हम बहुत ज्यादा ठंडे पानी से नहाते हैं तो कैलोरी बर्न होने लगती है और हम आसानी से वेट कम कर पाते हैं.

त्वचा में आएगी चमक

स्किन एक्सपर्ट्स का कहना है कि ठंडे पानी से नहाने से आपके बाल अच्छे होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है. अगर आप पिंपल्स से परेशान हैं तो ठंडे पानी से नहाइए इससे अपकी त्वचा रूखी और बेजान होने से भी बच जाएगी.

बढ़ेगी बालों की उम्र

गर्म पानी की बजाय ठंडे पानी से बाल धोने से बालों की उम्र कई गुना बढ़ जाती है. यही नहीं ठंडे पानी से सर धोने से बालों में जमा गंदगी साफ होती है और बाल भी आकर्षक लगने लगते हैं.

बढ़ता है इम्यूनिटी लेवल

ठंडा पानी आपकी इम्युनिटी को भी स्ट्रांग करता है. ठंडे पानी से नहाने से इम्यूनिटी लेवल बढता है. ठंडे पानी से नहाने से ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहता है. इम्यूनिटी लेवल बढ़ने से शरीर में वाइट ब्लड सेल्स को बढ़ता है जो बहुत सी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है जिससे आप कम बीमार पड़ते हैं.

मूड रहता है फ्रेश

एक शोध में ये बात सामने आई है कि ठंडे पानी से नहाने से मूड फ्रेश रहता है. आलस्य दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है, सुबह ठंडे पानी से नहाए, क्यों कि जब आप ठंडे पानी से नहाते हैं, तो हल्का सा शॉक लगता है जिससे आपकी हार्ट बीट तेज हो जाती है. इससे आपके शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और आप तरोताजा महसूस करते हैं.

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।