शर्तों के साथ 1037 टीजीटी रेगुलर

शिमला : राज्य प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने आखिरकार ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर यानी टीजीटी के रेगुलराइजेशन के आर्डर कर दिए हैं। सोमवार को जारी हुई सूची के अनुसार 1037 शिक्षकों को रेगुलर के तौर पर नियुक्ति दी गई है। इन्हें अभी वर्तमान पदों पर ही नियुक्त किया गया है, लेकिन रेगुलर नियुक्ति के लिए कुछ शर्तें भी लगाई गई हैं।

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक की ओर से जारी आदेशों के अनुसार इन शिक्षकों का नए पे स्केल के अनुसार पहला वेतन 38100 रुपए होगा और इन्हें दो साल के लिए प्रोबेशन पीरियड भी लगाना होगा। हालांकि इस आर्डर में राइडर जैसे शब्द का जिक्र नहीं है।

टीजीटी के लिए सीनियोरिटी सिलेक्शन लिस्ट की मेरिट के आधार पर होगी। नियमितीकरण के आदेशों में यह शर्त लगाई गई है कि इन्हें कम से कम पांच साल तक हार्ड एरिया या सब कैडर में काटना होगा।

गौरतलब है कि इससे पहले बाकी शिक्षक वर्गों के लिए रेगुलराइजेशन आर्डर हो गए थे, लेकिन टीजीटी को काफी इंतजार करना पड़ रहा था।

इसकी वजह यह है कि टीजीटी में शिक्षकों की संख्या ज्यादा है और जिलों से डाटा आने में काफी वक्त लग गया। आखिरकार सोमवार को इस बारे में आर्डर जारी हो गया, जो पहले अप्रैल महीने में होने का अंदेशा था।