इस अनोखी फोटोग्राफी प्रतियोगिता से शिवरात्रि पर्व होगा रोचक

मंडी : इस बार शिवरात्रि पर्व को रोचक बनाने व लोक संस्कृति के प्रति लोगों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से आयोजन समिति द्वारा कई आयाम जोड़े जा रहे हैं। डी.सी. मंडी एवं अध्यक्ष महाशिवरात्रि महोत्सव समिति ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि इस बार शिवरात्रि महोत्सव की विषयवस्तु देव संस्कृति रखी गई है।

3 भागों में होगी प्रतियोगिता

इसी पर आधारित एक छायाचित्र (फोटोग्राफी) प्रतियोगिता का आयोजन समिति द्वारा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रतियोगिता 3 श्रेणियों में बांटी गई है, जिनमें से प्रथम श्रेणी का विषय देवता के रथ और मुखौटे, दूसरी श्रेणी में देव संस्कृति के दर्शन (जलेब) देवलु नाटी व वाद्य यंत्र इत्यादि तथा तीसरी श्रेणी का विषय शिवरात्रि महोत्सव का सर्वश्रेष्ठ फोटोग्राफ रखा गया है। उन्होंने कहा कि इन तीनों श्रेणियों में कोई भी व्यक्ति अधिकतम 3 छायाचित्र प्रति श्रेणी प्रेषित कर सकता है।

उच्च गुणवत्ता वाले हों फोटो

ये छायाचित्र 13 से 21 फरवरी के मध्य खींचे गए हों और उच्च गुणवत्ता के व मौलिक होने चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता के लिए छायाचित्र ई-मेल के माध्यम से 21 फरवरी तक भेजे जा सकते हैं। इसका साइज 25 एम.बी. से अधिक नहीं होना चाहिए।

आप भी जुड़ सकते हैं ग्रुप से

डी.सी. मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि युवाओं को देव संस्कृति से जोड़ने के लिए डी.सी. मंडी के अधिकृत फेसबुक पृष्ठ पर एक ग्रुप मंडी शिवरात्रि फोटो फैस्टीवल के नाम से बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति इसका सदस्य बन सकता है और महाशिवरात्रि महोत्सव-2018 के दौरान मंडी पधारने वाले देवी-देवताओं के फोटो लेकर इस ग्रुप में अपलोड कर शेयर कर सकते हैं।

अगले वर्ष शोभा बनेंगे फोटो व सैल्फी

उन्होंने कहा कि यहां प्राप्त होने वाले फोटो व सैल्फी अगले वर्ष शिवरात्रि महोत्सव के दौरान लगाई जाने वाली सैल्फी वॉल पर प्रदर्शित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि फेसबुक पृष्ठ पर भेजे जाने वाले छायाचित्रों (फोटोग्राफ) के साथ संबंधित देवता का नाम भी अवश्य होना चाहिए।

हर श्रेणी में दिया जाएगा पुरस्कार

डी.सी. मंडी ने कहा कि प्रत्येक श्रेणी में विजेताओं को नकद राशि प्रदान की जाएगी। इनमें से प्रथम व द्वितीय श्रेणी में 3-3 व तृतीय श्रेणी में एक विजेता घोषित किया जाएगा। देवता के रथ और मुखौटे तथा देव संस्कृति के दर्शन श्रेणियों में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले को 11,000 रुपए, द्वितीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागी को 7,500 रुपए तथा तृतीय स्थान प्राप्त करने पर 5,000 रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा। इसके अतिरिक्त शिवरात्रि महोत्सव का सर्वश्रेष्ठ छायाचित्र विषय के विजेता को 11,000 रुपए का नकद पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

Facebook Comments