लम्बे इन्तजार के बाद शुरू हुई बारिश और बर्फ़बारी

शिमला : आखिरकार डेढ़ महीने के बाद हिमाचल प्रदेश को सूखे जैसे हालात से राहत मिल गई है। मंगलवार को प्रदेश में बारिश देखने को मिली। काफी दिनों से मौसम की बेरुखी झेल रहे किसानों को थोड़ी ही सूखे से राहत मिली है।

कई जिलों में हो रही बर्फ़बारी

मौसम विभाग के अनुमान अभी प्रदेश के कई जिलों में हल्की बारिश और बर्फ गिरी है, लेकिन इससे किसान और बागवानों को राहत मिली है। शिमला, कुफरी और नारकंडा में हल्की बर्फ गिर रही है। इसके अलावा, कांगड़ा और चंबा में भी बारिश होने की खबर है।

24 तक होगी बारिश,बर्फ़बारी

सूत्रों के अनुसार 23 और 24 जनवरी को प्रदेश भर में बारिश-बर्फबारी होगी। कांगड़ा, मंडी, बिलासपुर और चंबा में मंगलवार दोपहर के बाद जमकर बारिश हुई। वहीं दूसरी ओर धौलाधार -पीर पंजाल, डलहौज़ी, कालाटोप, जमुहार, भरमौर, कुगति की पहाड़ियों पर बर्फबारी हो रही है। सिरमौर जिला के ऊपरी इलाकों में भी सीजन की पहली बर्फबारी शुरू हो गई है।

किसानों ने ली राहत की सांस

लंबे इंतजार के बाद आखिर लोगों ने राहत की सांस ली है। हरिपुरधार में दोपहर बाद बर्फबारी शुरू हुई, जिसके बाद क्षेत्र के लोगों के चेहरे खुशी से जाग उठे। स्थानीय लोगों का कहना है कि इस यह बर्फबारी जहां फसलों के लिए वरदान साबित होगी। वहीं प्राकृतिक जल स्रोतों से गर्मियों में पानी भी मिल पाएगा।

पर्यटकों के खिले चेहरे

मौसम की बदली करवट से धर्मशाला में पहुंचने वाले पर्यटकों के चेहरे भी खिल उठे हैं। सोमवार को शिमला में अधिकतम तापमान 18 डिग्री दर्ज किया गया. वहीं, सुंदरनगर में 20.1, भुंतर में 21.0, कल्पा में 14.2, धर्मधाला में 16.8, ऊना में 22.6, नाहन में 18.9, केलांग में 9.4, सोलन में 19.2, मनाली में 15.4, कांगड़ा में 20.5, मंडी में 22.1, बिलासपुर 17.6, हमीरपुर में 17, चंबा में 19.7 और डल्हौज़ी में 11.2 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया।

लम्बे समय बाद हुई बारिश, बर्फबारी

उल्लेखनीय है कि राज्य में एक माह से ज्यादा समय से बारिश-बर्फबारी नहीं हुई है। हालांकि राज्य के कुछ पर्वतीय इलाकों में 11 दिसंबर को हिमपात हुआ था। राजधानी शिमला के लोग जहां इस सीजन की पहली बर्फबारी का दीदार करने के लिए तरस रहे थे, वहीं पर्यटक भी यहां बर्फबारी न होने के चलते निराश थे।
Facebook Comments