आज बारिश-ओलावृष्टि के साथ तूफान

हिमाचल प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण सोमवार को मौसम के तेवरों में बदलाव आएगा और पूरे प्रदेश में अंधड़ के साथ बारिश-ओलावृष्टि का दौर चलेगा। मौसम विभाग ने 24 मई तक प्रदेश में मौसम के खराब रहने का अनुमान लगाया है। खासकर सोमवार को प्रदेश में तेज तूफान के साथ भारी बारिश व ओलावृष्टि के आसार हैं ।

मौसम विभाग ने इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार 24 मई तक हिमाचल के कई जिलों में तेज बारिश व ओलावृष्टि हो सकती है, वहीं उच्च पर्वतीय इलाकों में बर्फ  गिरने के आसार हैं। इसके बाद मौसम के साफ  रहने का अनुमान है।

मैदानी व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में 23 व 24 मई को बिजली कड़कने, 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से अंधड़ चलने का यलो अलर्ट जारी किया गया है। लाहुल-स्पीति और किन्नौर जिलों को छोड़कर शेष 10 जिलों में यह अलर्ट जारी रहेगा। इन जिलों में 23 मई को ओरेंज अलर्ट रहेगा।

इस दिन 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से अंधड़ चलने की आशंका है। 24 मई को 10 जिलों में फिर से यलो अलर्ट की चेतावनी दी गई है। मौसम विभाग के इस ताजा पूर्वानुमान से किसानों व बागबानों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

दरअसल अंधड़ व ओलावृष्टि से पर्वतीय क्षेत्रों में सेब व मैदानों में आम व अन्य फसलों को नुकसान पहुंच सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक सुरेंद्र पाल ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से अगले दो दिन प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि व अंधड़ चलने की आशंका है।

इस दौरान घरों से बाहर निकलने पर लोगों को एहतियात बरतने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि रविवार को मैदानी इलाकों में तेज धूप खिलने से तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। ऊना राज्य में सबसे गर्म रहा, जहां का अधिकतम तापमान 39.8 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

इसके अलावा बिलासपुर में 37.6, कांगड़ा में 35, शिमला में 23.4, सुंदरनगर में 35.2, भुंतर में 32.5, कल्पा में 20, धर्मशाला में 34.2, नाहन में 34.8, केलांग में 15, पालमपुर में 29.9, सोलन में 31.5, मनाली में 23.6, मंडी में 33.6, हमीरपुर में 36.9, चंबा में 33.4, डलहौजी में 27.4 और कुफरी में 18 डिग्री सेल्सियस रहा।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।