मिलिए 10 साल की असली “स्पाइडर गर्ल” से

स्पाइडरमैन से कम नहीं है नीलम

फिल्मों में आपने स्पाइडरमैन को अक्सर बड़ी बड़ी दीवारों पर पलक झपकते ही चढ़ते हुए देखा होगा. लेकिन क्या आपने कभी आपने सोचा है कि असल जिन्दगी में भी क्या कोई ऐसा कर सकता है ?  जी हां! ऐसी ही एक 10 साल की बच्ची है जो स्पाइडर मैन से कम काबिलियत नहीं रखती है। वह दीवारों पर पलक झपकते ही चढ़ जाती है। इस बच्ची के इस करतब को देखकर हर कोई हैरान है। यह बेटी हमीरपुर जिला के रोपा ठाठा गांव की रहने वाली है.

कमाल का सन्तुलन बनाती है नीलम

खास बात यह है कि यह 10 साल की बच्ची नीलम देवी पिछले 3 सालों से घरों में बनी गैलरी की दीवारों पर अपने पैरों और हाथों को चिपका कर चंद सेकेंड्स में ही ऊपर चढ़ जाती है। इतना ही नहीं वह काफी देर तक बैलेंस बनाकर खड़ी रहती है। जितनी फुर्ती के साथ नीलम दीवारों पर चिपक कर चढ़ती है तो उतनी ही तेजी से नीचे भी आती है।

कुछ समय पहले ही चला इस हूनर का पता

बच्ची की माता सुषमा देवी का कहना है कि उसकी बेटी में अलग हुनर का पता कुछ समय पहले ही चला है। जब घर की गैलरी से नीलम अचानक गायब हो जाती थी। उन्होंने बताया कि कई बार बल्ब फ्यूज होेने पर लगाने के लिए उठाते थे और एक बार खुद ही गैलरी में चिपक कर ऊपर चढ़ गई। सुषमा ने बताया कि नीलम पुलिस में नौकरी करना चाहती है।

दीवारों पर चढ़ने से नहीं लगता डर

पिता मोती लाल ने बताया कि उसकी बेटी ने खुद ही ऐसे करतब करना सीखा है। वह उसे ऐसा करने से मना नहीं करते हैं लेकिन फिर भी थोड़ा डर मन में लगा रहता है। नन्हीं नीलम ने बताया कि मुझे इस तरह दीवार पर चढ़ने से डर नहीं लगता है और वह 3 मंजिला भवन तक ऊपर चढ़ सकती है। नीलम ने बताया कि उसे ऊंचाई से डर नहीं लगता है। उसे बचपन से ही दीवारों पर चढ़ने का शौक है।

हूनर की हो रही खूब चर्चा

उल्लेखनीय है कि नीलम के पिता दिहाड़ी मजदूरी करते है और माता गृहिणी है। इसके अलावा घर में दो बहनें और एक भाई है. इस तरह नीलम के करतब लेकर आस-पास के क्षेत्र में भी खूब चर्चा हो रही है। जैसे-जैसे बात फैल रही है तो हर कोई घर आकर नीलम से करतब करवा कर उसका हौंसला बढ़ाते हैं।

 

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।