नवम्बर में बिलिंग घाटी में नहीं होगा पैराग्लाइडिंग प्री वर्ल्ड कप

जोगिन्दरनगर : पैराग्लाइडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध काँगड़ा जिला की बिलिंग घाटी नवम्बर में मानव परिंदों से एक बार फिर से गुलज़ार होने जा रही है. लेकिन नवम्बर माह में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर के मानव परिंदों को उड़ते हुए देखने वाले प्रशंसकों के लिए यह खबर सुखद नहीं है क्योंकि इस बार नवम्बर माह में बिलिंग घाटी में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता नहीं बल्कि नैशनल एक्यूरेसी कप का आयोजन होने जा रहा है क्योंकि पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप एसोसिएशन ने बिलिंग में प्री वर्ल्ड कप करवाने को नकार दिया है. इस बार नवम्बर माह में 10 नवम्बर से 15 नवम्बर तक नैशनल एक्यूरेसी कप का आयोजन किया जाएगा. जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा के अनुसार आगामी मार्च -अप्रैल तक प्री वर्ल्ड कप करवाए जाने की प्रस्तावना है.

पी.डब्ल्यू.सी.ए. ने नकारा 

इस बार बीलिंग घाटी में अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्री वर्ल्ड प्रतियोगिता आयोजित नहीं होगी क्योंकि पैराग्लाइडिंग वर्ल्ड कप एसोसिएशन ने बिलिंग में प्री वर्ल्ड कप करवाने को नकार दिया है. ऐसे में नवम्बर में विश्व की सर्वश्रेष्ठ साईट में से एक बिलिंग में इस बार अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता नहीं हो पाएगी.

खेल कैलेन्डर से नदारद था नाम

विश्व की 2 प्रमुख ऐरो स्पोर्ट्स से जुड़ी संस्थाओं के खेल कैलेन्डर में इस बार बीड़ बिलिंग का नाम नदारद रहा. इस बारे में पहले ही सम्भावना जताई जा रही थी कि इस बार अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता होने की कोई सम्भावना नहीं है.

समय पर नहीं हो पाया आवेदन

पी. डब्ल्यू.सी.ए. ने निर्धारित नियमों के अनुसार 49 दिन पूर्व आवेदन न किए जाने पर बिलिंग की दावेदारी को नवम्बर के लिए नकार दिया है. समय पर इस स्थान पर अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता करवाए जाने को लेकर आवेदन ही नहीं हो पाया.

आगामी मार्च -अप्रैल में हो सकता है प्री वर्ल्ड कप

जिला पर्यटन अधिकारी सुनैना शर्मा का कहना है कि बिलिंग में नवम्बर में नैशनल एक्यूरेसी कप का आयोजन करवाया जाएगा इस हेतु तैयारियां की जा रही हैं. आगामी मार्च-अप्रैल में प्री वर्ल्ड कप करवाए जाने की प्रस्तावना है.विशेषज्ञों ने उस समय को अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता के आयोजन के लिए उपयुक्त बताया है.

नवम्बर में आयोजित होगा नैशनल एक्यूरेसी कप

बिलिंग एडवेंचर पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष राज अबरोल का कहना है कि निर्धारित 49 दिन की अवधि में आवेदन नहीं हो पाने के कारण पी.डब्ल्यू.सी.ए.ने प्री वर्ल्ड कप 10 से 15 नवम्बर तक करवाया जायेगा, इस हेतु औपचारिकताओं को पूरा किया जा रहा है.

-- advertisement --
जोगिंदर नगर से जुड़ने की हमारी इस कोशिश में सहयोग करें। नीचे दिए फेसबुक बटन से इस न्यूज को शेयर करें और हमारे फेसबुक पेज जो लाइक करें। इससे न केवल आप हमें मदद करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज और उपडेट्स भी प्राप्त करेंगे।