देश की प्रभावशाली 100 महिलाओं में शामिल हुई हिमाचल की बेटी

देश की सबसे युवा प्रधान हिमाचल प्रदेश की बेटी जबना चौहान ने एक और मुकाम हासिल किया है। जबना चौहान का नाम देश की सबसे प्रभावशाली यानी 100 वुमैन फेसेस-2018 में शामिल हुआ है।

महिला सशक्तिकरण के लिए कर रही हैं कार्य

महिला सशक्तिकरण की दिशा में कार्य करने वाली वुमैन इनोवेटर नामक संस्था द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में देश की लाखों महिलाओं ने आवेदन किया था, जिसमें जबना का चयन हुआ है। उसको 30 तारीख को दिल्ली में होने वाले समारोह में अवार्ड देकर सम्मानित किया जाएगा।

 

थरजूण पंचायत की हैं प्रधान

जबना हिमाचल प्रदेश के मंडी जिला से ताल्लुक रखती है। वह प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह विधानसभा क्षेत्र सराज की थरजूण पंचायत की युवा प्रधान है और अब ओरिएंटल फाऊंडेशन के नाम से एक एन.जी.ओ. शुरू कर महिला सशक्तिकरण का बीड़ा उठाया है।

स्वच्छता और शराबबंदी के लिए किया है कार्य

उसको देश की सबसे युवा प्रधान होने का गौरव प्राप्त है। उसने अपनी पंचायत को स्वच्छता के क्षेत्र में जिला में प्रथम स्थान हासिल करवाया था, साथ ही पंचायत में शराबबंदी कर देश के सामने एक मिसाल पेश की थी और साथ ही जबना को बेस्ट प्रधान का अवार्ड पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंद्र के हाथों मिला था।

महिला दिवस के अवसर पर हुई थी सम्मानित

पिछले साल प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिला प्रधानों के सम्मेलन में गुजरात के गांधीनगर में प्रशस्ति पत्र से चौहान को सम्मानित किया गया था।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।