रविवार को हिमाचल में महसूस किए गए भूकम्प के दो झटके

शिमला : हिमाचल प्रदेश में रविवार को भूकम्प के दो झटके महसूस होने से लोगों में दशहत का माहौल रहा. हिमाचल प्रदेश की धरती लगातार आए दो भूकंप के झटकों से हिल उठी. कांगड़ा, लाहुल-स्‍पीति, कुल्‍लू और चंबा में ज्‍यादा झटके महसूस किए गए हैं। भूकम्प का पहला झटका सुबह 10.54 बजे 5.3 की तीव्रता वाला और सुबह 11.55 बजे 3.4 की तीव्रता वाला दूसरा झटका महसूस किया गया. पहले आए भूकम्प का केंद्र लद्दाख और दूसरे भूकम्प का केंद्र काँगड़ा में जमीन से 5 किलोमीटर नीचे था. किसी तरह के जानमाल के नुक्सान की खबर नहीं है.

लद्दाख रहा केंद्र

भूकंप का केंद्र लद्दाख में जमीन से दस किलोमीटर नीचे था. भूकंप की तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 5.3 दर्ज की गई है. भूकम्प के झटके सुबह 10.54 बजे महसूस हुए थे.  इसके बाद 11.55 बजे कांगड़ा जिला में भी भूकंप के झटके महसूस हुए. भूकंप का केंद्र कांगड़ा में जमीन से पांच किलोमीटर नीचे था। इसकी तीव्रता रिक्‍टर पैमाने पर 3.4 मापी गई.

ग्लेशियर गिरने आशंका

हिमाचल प्रदेश में सुबह से मौसम खराब है. बीते दिनों हुई भारी बर्फबारी के बाद रविवार को ग्‍लेशियर गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है. अब भूकंप होने पर पहाड़ी इलाकों में ग्‍लेशियर गिरने की आशंका बढ़़ गई है. मौसम विशेषज्ञों ने रविवार को कुल्‍लू और लाहुल स्‍पीति में पांच जगह हिमखंड गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है और अब भूकंप के झटकों ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है.

जिला प्रशासन ने ज़ारी की चेतावनी

जिला प्रशासन और पुलिस ने लोगों को घरों से बाहर न निकलने की सलाह जारी की है. साथ ही पर्यटकों को भी ऊंचाई वाले व ज्‍यादा बर्फबारी वाले क्षेेत्र में न जाने की चेतावनी दी है.

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।