भक्तों की पीड़ा हर लेते हैं न्याय के देवता शनिदेव

जोगिन्दरनगर : जोगिन्दरनगर से मात्र आठ किलोमीटर की दूरी प्रसिद्ध धार्मिक स्थल मच्छयाल पर स्थित है न्याय के देवता शनि देव का मंदिर. जो भी शनिदेव की पूजा अर्चना सच्ची श्रद्धा के साथ करते हैं शनिदेव उन भक्तों की पीड़ा हर लेते हैं. मच्छयाल के पास खुद्दर नामक जगह में स्थित है भगवान शनिदेव का मंदिर.

मच्छयाल में स्थित है शनिदेव का मंदिर

मच्छयाल में स्थित शनि देव के मंदिर को बनाने में प्रसिद्ध समाजसेवी संजीव भंडारी और रमेश शर्मा का अहम योगदान है. महीने के सभी शनिवार को यहाँ विशेष पूजा अर्चना होती है तथा महीने के दूसरे शनिवार को यहाँ किसी भी भक्त की इच्छा अनुसार भंडारे का भी आयोजन किया जाता है.मंदिर कमेटी मंदिर के विकास में विशेष भूमिका निभा रही है.

रमेश शर्मा का है अहम योगदान

मच्छयाल में शनि देव का मंदिर बनाने का विचार शांति घाट सुधार समिति के सदस्यों के द्वारा लिया गया. शनिदेव का मंदिर बनाने में स्थानीय निवासी रमेश शर्मा का अहम योगदान है. रमेश शर्मा ने ही इस स्थान में शनि मंदिर बनाने का विचार दिया.उसके पुरान्त कुछ सदस्यों और अन्य लोगों के सहयोग से मंदिर का निर्माण किया गया.

संजीव भंडारी ने दान की है शनि मूर्ति

शनि मंदिर को बनाने में प्रसिद्ध समाजसेवी संजीव भंडारी का भी अहम योगदान है. संजीव भंडारी ने इस मंदिर के निर्माण के लिए 50000 रूपये की राशि प्रदान की है.इसके बाद उन्होंनें ही शनि मूर्ति भी अपनी तरफ से प्रदान की है.

2017 में हुआ विधिवत पूजन

शनि मंदिर में स्थापित शनि मूर्ति का विधिवत पूजन जनवरी 2017 में हुआ.तब से लेकर आज तक भक्त गण अपने कष्ट यहाँ पूजा अर्चना कर दूर करते हैं.

हर दूसरे शनिवार को लगता है भंडारा

स्थानीय मंदिर के सहयोग से महीने के हर दूसरे शनिवार को भंडारे का आयोजन किया जाता है. भंडारे का यह आयोजन किसी भी स्थानीय व्यक्ति की इच्छा के अनुसार किया जाता है. आज भी यह क्रम ज़ारी है.

लोग लेते हैं आशीर्वाद

शनिवार के दिन यहाँ विशेष भीड़ रहती है. हर शनिवार को सुबह सुबह लोग अपना तोला करते हैं. साढ़ सती का उपाय करते हैं तथा तेल एवं माह और तिल से शनि की शिला को अर्पित करते हैं तथा धन्य हो जाते हैं.

कमेटी निभा रही विशेष भूमिका

शांति घाट सुधार समिति इस मंदिर के निर्माण के लिए विशेष भूमिका निभा रही है. श्री हनुमान मंदिर का निर्माण भी यहाँ किया गया है. एक लंगर हाल का निर्माण, पीने के पानी की व्यवस्था आदि भी स्थानीय कमेटी के ही सहयोग से सम्भव हुई है.

ये हैं कमेटी के सदस्य

चुनी लाल शर्मा इस कमेटी के प्रधान हैं. दुनी चंद सचिव,बिहारी लाल कोषाध्यक्ष और लाल चंद प्रार्थी अन्य सदस्य हिरदा राम,चमन लाल, कुमार मनोज कुमार,सुशील कुमार,धर्मवीर, हरी सिंह और फिलू राम आदि हैं.

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।