मंत्रिमंडल की बैठक आज

शिमला : राज्य मंत्रिमंडल की बैठक मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार सुबह 11:00 बजे सचिवालय में होगी। इस बैठक के लिए सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से शाम को सर्कुलेट किए गए एजेंडा में सिर्फ 18 आइटम ही ली जा सकी है।

इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि अधिकांश सेक्रेटरी मुख्यमंत्री के दिल्ली दौरे के दौरान उनके साथ थे और फाइनांस सेक्रेटरी टूअर पर शिमला से बाहर हैं। मुख्य सचिव राम सुभाग सिंह भी मुख्यमंत्री के साथ दिल्ली गए थे, इसलिए बहुत सी एजेंडा आइटम क्लियर नहीं हो पाई हैं।

बुधवार को होने वाली इस बैठक में मुख्यमंत्री घोषणाओं पर ही ज्यादातर मंजूरियां दी जाएंगी। सीएम ने हिमाचल दिवस के दिन चंबा से तीन बड़ी अनाउंसमेंट की थी।

इसमें महिलाओं के लिए आधा बस किराया और बिजली तथा ग्रामीण क्षेत्रों में पानी फ्री करने की घोषणा थी। इन घोषणाओं पर भी फैसला नहीं हो पाया है, इसलिए इन्हें कैबिनेट में रखा जा रहा है। हालांकि अब तक बने एजेंडा में ये आइटम्स भी नहीं आई है, क्योंकि संबंधित विभागों ने यह मामले नहीं भेजे हैं, लेकिन इन्हें सप्लीमेंटरी एजेंडा में लिया जा सकता है।

इसके अलावा मुख्यमंत्री के फील्ड दौरों के दौरान की गई घोषणाओं को लेकर भी कैबिनेट में फैसला होगा। कुछ विभागों से बजट अनाउंसमेंट के मामले भी कैबिनेट में लाए जा रहे हैं। इस बैठक के बाद निजी दौरे पर मुख्यमंत्री दोबारा 2-3 दिन के लिए वापस जाएंगे, इसलिए अब अगली कैबिनेट मई में ही होगी।

शिमला डिवेलपमेंट प्लान

कैबिनेट की बैठक में शिमला डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी मिल सकती है, जिसका ड्राफ्ट पिछले महीने टाउन एंड कंट्री प्लानिंग विभाग ने जारी किया था। इस डिवेलपमेंट प्लान के जरिए शिमला शहर के लोगों को राहत देने की कोशिश की जा रही है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।