पीजीआई में 5,000 लोगों को मिलेगा हिमकेयर योजना का लाभ

हिमाचल के उन लोगों के लिए राहत की बात है, जो पी.जी.आई. चंडीगढ़ में हिमकेयर के माध्यम से अपना उपचार करवाते हैं। उनके लिए पी.जी.आई.एम.ई.आर. चंडीगढ़ व हिमाचल सरकार की योजना हिमकेयर के बीच एम.ओ.यू. साइन हो गया है। इससे प्रदेश के करीब 5,000 लोगों को सीधा लाभ मिलेगा।

यह एम.ओ.यू. निदेशक प्रोफैसर विवेक लाल, उपनिदेशक प्रशासन पंकज राय, वित्तीय सलाहकार वरुण आहलुवालिया की उपस्थिति में हुआ है। हिमाचल सरकार डेयरी विकास पशुपालकों की आय बढ़ाने की योजना के तहत डेयरी विकास के लिए नाबार्ड सरकार को ऋण देगा।

सरकार के प्रस्ताव को नाबार्ड ने स्वीकृति दे दी है और अगले सप्ताह इसे लेकर सरकार और नाबार्ड के बीच एग्रीमैंट की तैयारी है। नाबार्ड से 4 फीसदी ब्याज पर करीब 250 करोड़ रुपए ऋण लेने की योजना है। यह जानकारी कृषि एवं पशुपालन मंत्री प्रो. चंद्र कुमार ने सोमवार को यहां दी।

उन्होंने कहा कि सरकार ने डेयरी विकास के लिए जायका (जापान इंटरनैशनल काॅर्पोरेशन एजैंसी) से बजट मांगा था, जो स्वीकार नहीं हो सका।

पुलिस कंट्रोल रूम के सामने रैस्टोरैंट में युवक की हत्या, वारदात कर भाग गया आरोपी

हिमाचल की राजधानी शिमला में सनसनीखेज वारदात हुई है। पुलिस कंट्रोल रूम के सामने रैस्टोरैंट में एक युवक की हत्या की वारदात हुई। हत्या के बाद शहर में हड़कंप मच गया है। पुलिस जांच में जुटी है। राजधानी शिमला में बदमाशों के हौसले बुलंद हैं और बेखौफ होकर घूम रहे हैं।

डिपुओं में 3 माह से राशन न लेने वाले उपभोक्ताओं के राशन कार्ड हुए ब्लॉक

सस्ते राशन के डिपुओं में 3 माह से लगातार राशन न लेले वाले राशन कार्ड धारकों के राशन कार्ड विभाग ने ब्लॉक करना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में जिन उपभोक्ताओं ने 3 माह से अपना राशन डिपुओं से नहीं लिया है, उन्हें राशन नहीं मिलेगा।

राशन कार्ड को फिर से विभाग के पास एक्टिव करवाना होगा और र्ई-के.वाई.सी. की प्रकिया पूरी करनी होगी, उसके बाद ही उन्हें राशन मिलेगा। वहीं जिन उपभोक्ताओं ने पिछले 3 माह का राशन नहीं लिया है, उनके राशन कार्ड भी 29 फरवरी के बाद ब्लॉक हो जाएंगे।

चपड़ासी की संलिप्तता के बाद अब एक दर्जन अधिकारी व कर्मी पुलिस की राडार पर

राज्य सचिवालय में फर्जी हस्ताक्षर करके क्लर्क व चपड़ासी की नौकरी के मामले के उजागर होने के बाद इसमें सामने आई चपड़ासी की संलिप्तता के उपरांत अब सचिवालय के एक दर्जन अधिकारी व कर्मी पुलिस की राडार पर हैं।

पुलिस द्वारा इस मामले में मुख्यारोपी परीक्षित आजाद सहित 6 आरोपियों को सोमवार को अदालत में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया है। पुलिस इस मामले की तह तक जाने के लिए ऐड़ी-चोटी का जोर लगा रही है और फोरैंसिक की भी राय ली जा रही है।

इलैक्ट्राॅनिक्स विकास निगम ने गलत आंकड़े दिखाकर मुनाफा दर्शाया : सुक्खू

राज्य इलैक्ट्राॅनिक्स विकास निगम की तरफ से देनदारियों व मुनाफे को लेकर गलत आंकड़ों को दर्शाया गया। इसमें कर्मचारियों का एरियर कम आंका गया, जबकि यह धनराशि अधिक थी। इसी तरह से निगम का मुनाफा दिखाने में भी लापरवाही को बरता गया।

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की तरफ से विधानसभा में रखी गई निगम की वर्ष 2021-22 की रिपोर्ट से सदन में इसका खुलासा हुआ है, जिसके ऊपर कैग ने सख्त टिप्पणी की है। भारत के नियंत्रक महालेखाकार परीक्षक की तरफ से वित्त वर्ष के संदर्भ में दिए आंकड़ों पर प्रश्न खड़े किए हैं।

उड़ता गिद्ध जमीन पर गिरा, टांग में बंधी थी ढाका के नंबरों वाली लाेहे की पत्ती

विधानसभा हरोली के गांव धर्मपुर में अचानक आसमान में उड़ता हुआ गिद्ध नीचे गिर गया जिसकी कुछ क्षणों में मौत हो गई। इसमें बड़ी हैरान करने वाली बात यह रही कि गिद्ध की एक टांग में लोहे की पत्ती लगी हुई पाई गई जिस पर ढाका सहित कुछ नंबर अंकित हैं। टांग के साथ लोहे की पत्ती पर जी.पी.ओ. बॉक्स 2624 के साथ नीचे ढाका और उसके नीचे बी.75 अंकित हुआ पाया गया।

जिस्मफरोशी के धंधे का पर्दाफाश, 2 महिलाएं की रैस्क्यू

पुलिस थाना सदर की टीम ने बसोली में एक टी-स्टाल की आड़ में जिस्मफरोशी के धंधे का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने इस मामले से पर्दा उठाने के लिए फर्जी ग्राहक भेजे जिन्हें महिलाएंं उपलब्ध करवाई गईं। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश निवासी 2 महिलाओं को रैस्क्यू किया है, जबकि धंधा चलाने की आरोपी महिला के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

विधानसभा के बाहर मल्टी टास्क वर्करों का पॉलिसी को लेकर प्रदर्शन

विधानसभा सत्र के 10वें दिन अपने मांगों को लेकर शिक्षा विभाग में कार्यरत पार्ट टाइम मल्टी टास्क वर्करों ने यहां पहुंचकर अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन किया। मल्टी टास्क वर्करों के लिए पॉलिसी बनाने की इनकी प्रमुख मांग है।

मल्टी टास्क वर्करों का कहना है कि शिक्षा विभाग में 2021-22 में करीब 8,000 मल्टी टास्क वर्करों की भर्ती हुई है और अधिकांश मल्टी टास्क वर्कर विधवा, विकलांग, बी.पी.एल. और अति निर्धन वर्ग से नियुक्त हुए हैं।

शुरू में इन्हें पार्ट टाइम नियुक्त किया गया था, लेकिन अब दैनिक भोगी के बराबर कार्य कर रहे हैं। उनका कहना है कि उनका कार्य सुबह 9 से सायं 4.30 बजे तक रहता है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।