जलशक्ति विभाग में भरे जाएँगे पैरा वर्करों के 3,970 पद

शिमला : प्रदेश सरकार जलशक्ति विभाग में 3,970 पैरा वर्करों की भर्ती करेगी। भर्ती प्रक्रिया एक सप्ताह में शुरू हो जाएगी। पैरा वर्करों के लिए अभ्यर्थियों की मेरिट सूची दस अंकों के आधार पर बनेगी। दो अंक तकनीकी अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए रखे गए हैं।

इसे भी मेरिट बनाते समय शामिल किया जाएगा। इन पदों के लिए शैक्षणिक योग्यता दसवीं और 12वीं पास रखी गई है। पैरा पंप आपरेटरों और फिटरों को 5,500 और पैरा वर्करों को 3,900 रुपये मानदेय दिया जाएगा।

प्रदेश मंत्रिमंडल ने जल जीवन मिशन के तहत पैरा वर्करों के 3,970 पद भरने का फैसला लिया है। चुनावी साल में सरकार ने इन पदों को भरने की प्रक्रिया एक सप्ताह के भीतर शुरू कर देगी। ये पद भरने के लिए न तो लिखित परीक्षा होगी और न ही साक्षात्कार लिए जाएंगे। आठवीं और 10वीं में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों की मेरिट सूची बनाई जाएगी। इसके आधार पर ही पैरा वर्करों के पदों पर तैनाती दी जाएगी।
दो अंक तकनीकी अनुभव के मिलेंगे

दस अंकों में से दो अंक तकनीकी अनुभव रखने वाले अभ्यर्थियों को दिए जाएंगे। मौके पर अभ्यर्थियों से पाइप लाइनों की चूड़ियां कटाई जाएंगी। उनसे अन्य तकनीकी काम भी कराया जाएगा। इसके आधार पर तय होगा कि अभ्यर्थियों को दो में से कितने अंक दिए जाने हैं। इन सारे अंकों को मिलाकर मेरिट तैयार कर पैरा वर्करों की तैनाती होगी।

जल शक्ति विभाग में पैरा वर्करों के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया एक हफ्ते में शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी। मेरिट के आधार पर पैरा वर्करों की नियुक्ति की जाएगी। – महेंद्र सिंह ठाकुर, जल शक्ति मंत्री

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।