गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की घोषणा

चुनाव आयोग ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की घोषणा कर दी है। हिमाचल प्रदेश में एक चरण और गुजरात में दो चरणों में चुनाव करवाए जायेंगे। चुनाव की तिथियां तय करते समय त्यौहारों, शैक्षणिक कैलेंडर और मौसम इत्यादि का भी ध्यान रखा गया है।

हिमाचल प्रदेश में 4 नवंबर को वोटिंग होगी। पूरे राज्य में सभी 68 सीटों के लिए एक ही दिन मतदान किया जाएगा। प्रदेश में चुनाव की अधिसूचना 10 अक्टूबर, 2012 को जारी होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 17 अक्टूबर होगी और 22 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकते हैं। वहीं वोटों की गिनती 20 दिसंबर को की जाएगी। हिमाचल प्रदेश के 45.14 लाख वोटर्स के लिए 7,252 पोलिंग बूथ लगाए जाएंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त वी. एस. संपत की अध्यक्षता में हुई इलेक्शन कमिशन की बैठक में इन दोनों राज्यों में चुनावों की तारीखों को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में चुनाव आयुक्त एच. एस. ब्रह्मा, नसीम जैदी और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे।

पूरी है इलेक्शन की तैयारी
मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि दोनों राज्यों में फोटो पहचान पत्र तैयार हैं और वोटिंग ईवीएम के जरिए की जाएगी। वोट देने वाले सभी लोगों को फोटो वाली पर्ची दी जाएगी। चुनावों को सफलता से कराने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की तैनाती की जाएगी, जिसके बारे में चुनाव आयोग पहले ही गृह मंत्रालय से बात कर चुका था।

खोलना होगा नया बैंक अकाउंट
चुनाव आयोग ने कहा कि इलेक्शन लड़ने वाले कैंडिडेट्स को अलग से नया बैंक अकाउंट खोलना होगा और चुनाव संबंधी सभी खर्च इसी अकाउंट से करने होंगे।

2 हलफनामे देने होंगे
उम्मीदवारों को 2 हलफनामे देने होंगे। एक हलफनामा आपराधिक रेकॉर्ड से संबंधित होगा, जबकि दूसरे में संपत्ति के बारे में जानकारी देनी होगी।

पेड न्यूज पर भी नजर
इलेक्शन के दौरान पर मीडिया में आने वाली पेड न्यूज पर लगाम कसने के लिए भी इलेक्शन कमिशन ने व्यवस्था की है। 3 कमिटियां पेड न्यूज पर नजर रखेंगी।

सब-इंस्पेक्टर्स का ट्रांसफर होगा
3 साल से ज्यादा समय तक एक जगह पर तैनात सब-इंस्पेक्टर्स का तबादला किया जाएगा।

साभार: “नवभारत टाइम्स”

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।