विधायकों की मौजूदगी में सुलझा 15 दिन से चल रहा उठाऊ पेयजल योजना का विवाद

कांगड़ा-मंडी की सीमा घट्टा में पिछले 15 दिनों से भटवाली खड्ड से उठाऊ पेयजल योजना का विवाद तनावपूर्ण माहौल के बाद शांत हो गया। गणखेतर व रोपड़ी के साथ लगती पंचायतों के सैकड़ों लोगों की मौजूदगी में बैजनाथ के विधायक मुलखराज प्रेमी व जोगिन्दरगर के विधायक प्रकाश राणा के साथ दोनों उपमंडलों के एसडीएम, डीएसपी के साथ भारी मात्रा में पुलिस बल व जलशक्ति विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में लिखित समझौता हो गया, जिसमें अब भटवाली से लडभड़ोल के रोपड़ी व साथ लगती पंचायतों को तीन इंच पानी दिया जाएगा।

 

 

 

 

 

 

 

 

साथ में अवाही नाग मंदिर के पास उठाऊ नई जल योजना तैयार के पानी कूहलों में डाला जाएगा, जिसके लिए दोनों विधायकों ने कहा कि वह इस बारे शीघ्र ही मुख्यमंत्री व जलशक्ति मंत्री से मिलेंगे व नई स्कीम के लिए धन मंजूर करवाएंगे। इस मौके पर ही विधायकों ने जलशक्ति विभाग के अधिशाषी अभियंता को इस नई स्कीम बनाने के आदेश दिए। जब यह समझौता हो रहा था। बाहर रोपड़ी व गणखेतर के लोग जिनमें ज्यादातर महिलाएं थीं। अपने अपने पक्ष में जोरदार नारेबाजी कर माहौल को और भी तनावपूर्ण कर रही थीं।

जब बिधायक मुलखराज प्रेमी व जोगिन्दरनगर के विधायक प्रकाश राणा लोगों को समझौते बारे बता रहे थे, तब गणखेतर के लोग इस समझौते को लेकर नाराज दिखे व समझौते के विरुद्ध जाने की बात कहने लगे। इस समझौते को लेकर गणखेतर के लोग भड़क उठे, मगर बाद में विधायक मुलखराज प्रेमी व मंडल अध्यक्ष भीखम राम कपूर के कहने पर समझाने पर शांत हो गए।

मुलखराज प्रेमी ने गणखेतर के लोगों से वादा किया कि उनकी प्राथमिकता रहेगी कि भटवाली खड्ड से अवाही नाग मंदिर के पास से जल्द ही उठाऊ जल योजना के माध्यम से गणखेतर व साथ लगते पांच गांव को कूहलों के द्वारा पानी उपलब्ध हो, ताकि उनके खेतों तक पानी मिले, उसके बाद गणखेतर व रोपड़ी की जनता शांत हुई। समझौते के बाद जहां रोपड़ी व साथ लगती पांच पंचायतों के हजारों लोगों को पीने का पानी मिलेगा। साथ में गणखेतर व साथ लगते पांच गांव को जाने वाली दोनों कूहलों के लिए भी पानी उपलब्ध हो जाएगा।

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।