कब पूरें होंगे ये पुल और सडकें?

भालारिडा-नागन-द्रोबडी संपर्क सड़क पर पट गाँव के समीप वर्षों से निर्माणाधीन एक पुल. महज़ एक-आध लाख की लागत वाले इस पुल को पूरा करने में और पता नहीं कितने साल लगेंगे. कहीं यह पुल फाइलों में पूरा तो नहीं हो चुका? (छायाचित्र 1)

छायाचित्र 1
An non-complete road bridge near Bhalaridha
An under-construction road bridge pending for year on Bhalaridha-Nagan-Drobri linking road. How many year will it take to complete this low budget bridge? We hope this bridge is not completed yet in “files” as well.

इसी सड़क पर द्रोबडी की ओर जाने पर नागन गाँव के पास सुक्कड़ खड पर एक अन्य निर्माणाधीन पुल आता है जिस पर इन दिनों काम चल रहा है. बरसात के दिनों में स्थानीय निवासियों का सड़क संपर्क लगभग पूरी तरह कट जाता है अतएव इस पुल (नीचे छायाचित्र 2 में), जो कि स्थानीय निवासियों के लिए एकमात्र सुलभ सड़क विकल्प है, का शीघ्र निर्माण पूरा किये जाने की आवश्कयता है.

छायाचित्र 2
Under construction road bridge near village Nagan

गौरतलब है कि इस स्थान पर एक पैदल पुल भी है जिसकी हालत अत्यंत दयनीय है (नीचे छायाचित्र 3 देखें). अंत्यंत कम चौड़ाई वाला यह पुल चलने पर हिलता-डुलता है और इस पर दोनों तरफ सहारे के लिए कोई तार-बाड़ भी नहीं है. भारी बरसात में खड का पानी फिसलन भरे पुल को छूता है और उस समय पुल को पर करना या करते देखना सचमुच में रौंगटे खड़े कर देने वाला अनुभव है. जब तक सड़क पुल तैयार नहीं हो जाता यह पुल आवागमन का एकमात्र विकल्प है जिसकी मुरम्मत किये जाने की आवश्कयता है, अन्यथा यह पुल अनहोनी को न्यौता देते लग रहा है.

छायाचित्र 3
नागन पुल पैदल - Nagan Foot Bridge - Needs maintenance

[adsense336]

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।