इस बेजुबान जानवर ने खुद की जान देकर बचाई अपने मालिक की जिन्दगी

जोगिन्दरनगर : आपने फिल्मों में बेजुबान जानवर कुत्ते को अपने मालिक की जान बचाते हुए कई बार देखा होगा. इस प्रकार की घटना आपके साथ भी घटी होगी इसमें कोई शक नहीं. लेकिन इसी तरह की यह एक घटना भी बिलकुल सत्य है जहाँ एक बेजुबान जानवर ने वफादारी की मिसाल पेश करते हुए अपने मालिक को नई जिन्दगी दे दी. एक तरफ जहाँ इन्सान द्वारा चंद सिक्कों की खातिर अपना ईमान दांव पर लगाकर रिश्तों को शर्मसार करने वाली घटनाएँ सामने आ रही हैं तो वहीँ इस तरह के बेजुबान और वफादार जानवर वफादारी की मिसाल पेश कर रहे हैं.

नाहन की है घटना

ऐसा ही एक मामला जिला मुख्यालय नाहन में पेश आया है. यहाँ विक्रम कैसल के समीप अपने मालिक को बचाने की खातिर तेंदुए से भिड़ गया और अपनी वफादारी का जीता जागता सबूत पेश कर मिसाल कायम कर दी. अत: यह जानवर अपनी जानकार खेलकर अपनी वफादारी निभा गया.

खेत में हुई घटना

जानकारी के अनुसार मोहन सिंह अपने कुत्ते के साथ खेतों में टहलने निकला था. इसी दौरान जंगल से एक हिरण आया और दूसरी तरफ भाग गया. तेंदुआ हिरण का शिकार करने के लिए उसके पीछे पड़ा था तथा तेंदुआ भी खेतों में आ पहुंचा.

मोहन पर झपटा तेंदुआ

इसी घटनाक्रम में हिरण तो भाग गया लेकिन तेंदुआ मोहन सिंह पर झपट पड़ा.यह देखकर कुत्ता मालिक को बचाने के लिए तेंदुए पर टूट पड़ा. कुत्ते ने तेंदुए का डटकर मुकाबला किया लेकिन तेंदुए ने मौका पाते ही कुत्ते को पीठ पीछे से अपने जबड़ों में जकड़ लिया और जंगल की ओर भाग गया.

परिवार का हिस्सा था कुत्ता

मोहन सिंह के बेटे विनीत ने बताया कि उन्होंनें चार साल पहले यह कुत्ता जिसका नाम बुरनो पाला था तब से लेकर वह परिवार का हिस्सा था. वन विभाग के बीओ देवेन्द सिंह ने बताया कि फ़िलहाल ऐसी कोई भी जानकारी नहीं मिली है अगर ऐसा हुआ है तो आगामी कार्यवाही होगी.

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।