शानन प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे करोड़ों रुपए

जोगिन्दरनगर : 1932 में निर्मित शानन पावर हाउस को जल्द नया स्वरूप मिलने जा रहा है. पंजाब राज्य बिजली बोर्ड इस पर करोड़ों रुपये खर्च करने जा रहा है. शानन पावर हाउस के अधीक्षण अभियंता जेएस पठानिया ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग से शानन पावर हाउस की ओर जाने वाली दो किलोमीटर सड़क की टारिंग का निरीक्षण हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग द्वारा किया जा चुका है.

इस पर 27 लाख रुपये खर्च किए जायेंगे.इसके अलावा शानन पॉवर हाउस की जर्जर छत की मुरम्मत के लिए बिजली विभाग द्वारा 7 लाख रुपए स्वीकृत किये जा चुके हैं.इस राशि से 30 प्रतिशत तक छतों की मुरम्मत करवा दी गई है.शानन पॉवर हाउस के भवनों के रंग रोगन के लिए कुछ दिन पहले टेंडर करवाए गए थे.एतिहासिक ट्रॉली के रखरखाव के लिए 30 लाख रुपए खर्च किये जा रहे हैं.इसका कार्य शुरू हो चुका है.ट्रॉली ट्रैक के नीचे लगे 10 फुट लम्बे लकड़ी के खस्ताहाल स्लीपरों को बदला जा रहा है.इनमें से करीब 100 लकड़ी के स्लीपर बदले जा चुके हैं.

haulage-way-trolley-3

केन्द्रीय विशेषज्ञ की टीम ने शानन प्रोजेक्ट में लगी सारी मशीनरी का निरीक्षण किया था.सभी मशीनों की स्थिति ठीक पाई गई है.2014 में पंजाब राज्य बिजली बोर्ड ने 50 मैगावाट व 60 मैगावाट बिजली का उत्पादन करने वाली मशीनरी की मुरम्मत करवाई.इस पर 12 करोड़ रुपए खर्च हुए थे.इस कारण 2015 में बिजली का उत्पादन तय लक्ष्य से अधिक किया गया.

अपरोच रोड़ शानन सड़क के दोनों तरफ आधुनिक स्ट्रीट लाइटों से सजावट की जाएगी तथा राष्ट्रीय राजमार्ग से शानन पॉवर हाउस से मुख्य द्वार पर पंजाब राज्य बिजली बोर्ड का भव्य स्वागत द्वार भी शीघ्र ही बनवाया जाएगा.शानन पॉवर हाउस की मशीनरी व अन्य रख रखाव के लिए बजट के लिए जो रिपोर्ट पंजाब राज्य बिजली बोर्ड को भेजी थी उस पर स्वीकृति मिल गई है.

स्रोत : जागरण

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।