बीड़-बिलिंग – विश्व-प्रसिद्ध पैराग्लाइडिंग स्थल

जोगिन्दरनगर से बाईस किलोमीटर दूर बीड़-बिलिंग नामक अत्यंत ही रोमांचकारी जगह है. समुन्द्र तल से आठ हजार छह सौ फीट की ऊंचाई में स्थित यह स्थान पैरा-ग्लाइडिंग और हैंग-ग्लाईडिंग के लिए विश्व प्रसिद्ध है. बिलिंग नामक जगह से पैरा ग्लाइडर उड़ान भरते हैं और चौगान नामक स्थान में उतरते हैं.

हिमाचल प्रदेश के काँगड़ा जिला का बिलिंग जोगिन्दर नगर से 25 किलोमीटर और बैजनाथ से 21 किलोमीटर दूर बिलिंग में पैरा-ग्लाइडिंग प्री-विश्वकप प्रतियोगिता का आयोजन हर साल किया जाता है जिसमें विश्व भर से प्रतियोगी हिस्सा लेते हैं. २०१५ में यहाँ पैरा-ग्लाइडिंग विश्वकप का आयोजन हो चूका है.

2000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित यह स्थान पर्यटन की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है. बिलिंग से आगे स्थित राजगुन्धा नामक जगह से होते हुए बरोट तक शानदार और प्राकृतिक सौन्दर्य से भरपूर ट्रैक है. 1-2 दिन का यह ट्रैक बरोट से बड़ाग्रां, राजगुन्धा, कुक्करगुंधा होते हुए बिलिंग में संपन्न होता है जहाँ से सड़क मार्ग से होते हुए बीड़, बैजनाथ ,पालमपुर पहुंचा जा सकता है.

गर्मियों में जब निचले क्षेत्रों में गर्मीं का प्रकोप बढ़ जाता है रोमांच पसंद लोग बिलिंग की राह लेते हैं.

International Paragliding World Cup 2012

पैराग्लाइडिंग से मिली पहचान

हजारों पर्यटक और दर्शक नजदीक के स्थानों से यहाँ आते हैं और इस कप के आयोजन का मजा लेते हैं. बिलिंग स्थान जहाँ से प्रतियोगी जीत हासिल करने के लिए उड़ान भरते हैं, पक्की सड़क से जुड़ा हुआ है. निर्धारित कई घंटों तक हवा में करतब दिखाने के बाद प्रतियोगी अपने निर्धारित स्थान में उतरते हैं और आसमान रंग बिरंगे परिंदों से अपनी छटा बिखेरता हुआ प्रतीत होता है.

पैराग्लाइडिंग का मजा उठाने भी हर साल हजारों पर्यटक हर साल यहाँ आते हैं. औसतन आधे घंटें की एक उड़ान का औसतन शुल्क 2000 से 2500 रूपए है, जिसमें एक इंस्ट्रक्टर एक व्यक्ति के साथ बिलिंग से उड़ान भर कर चौगान में लैंड करते हैं.

आगे पढ़ें >> विश्व का दूसरा सर्वश्रेष्ठ पैराग्लाइडिंग स्थल

बीड़-बिलिंग फोटो गैलरी

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।