धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में बारिश से नहीं धुलेंगे मैच

धर्मशाला : बारिश के कारण धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में अब मैच नहीं धुलेंगे। बारिश रुकते ही मैदान 20 मिनट में सूख जाएगा। इसके लिए मैदान में सब एयर सिस्टम लगाया जाएगा। करीब 18 साल बाद इसके लिए मैदान की पुरानी आउट फील्ड को उखाड़ने काम शुरू हो गया है।

तीन से चार महीने में काम पूरा कर लिया जाएगा। आउट फील्ड उखाड़ने के बाद इसे बंगलूरू के चिनास्वामी क्रिकेट स्टेडियम की आउट फील्ड की तर्ज पर तैयार किया जाएगा। वहीं इसमें हाईटेक सब एयर सिस्टम भी लगाया जाएगा।

जो मैदान को जल्दी सूखाने का काम करेगा। इसके अलावा मैदान में पानी देने के लिए आधुनिक तकनीक का पॉपअप सिस्टम या आधुनिक रेनगन को भी लगाया जाएगा। पिचों को छोड़कर मैदान की आउट फील्ड में केवल रेत प्रयोग किया जाएगा।

इसमें मिट्टी का प्रयोग नहीं होगा। वहीं धर्मशाला में सर्दियों और गर्मियों के मौसम को देखते हुए बेस्ट क्वालिटी की मिक्सड बरमूडा घास लगाई जाएगी। इससे बार-बार मैदान की घास बदलने का काम नहीं करना पड़ेगा।

सब एयर सिस्टम से जल्द सूख जाएगा मैदान: चौहान
एचपीसीए के मुख्य पिच क्यूरेटर सुनील चौहान ने बताया कि मैदान की पुरानी आउट फील्ड को उखाड़कर नई आउट फील्ड तैयार की जाएगी। इसके लिए मैदान में काम शुरू हो गया है।

बंगलूरू के चिनास्वामी स्टेडियम की तर्ज पर सब एयर सिस्टम लगाया जाएगा। इससे मैदान मात्र 20 मिनट में सूख जाएगा। इसके अलावा मैदान में सिंचाई और ड्रेनज सिस्टम को हाईटेक किया जाएगा।

क्या है सब एयर सिस्टम 
क्रिकेट सहित अन्य मैदानों में सब एयर सिस्टम की मदद से मैदान का जल्दी सूखाया जाता है। इस सिस्टम में पूरे मैदान की आउट फील्ड में परफारेटड पाइपें डाली जाती है। इनमें छोटे-छोटे छेद होते हैं, और इन छेड़ों की मदद से पानी इन पाइपों के माध्यम से बाहर निकल जाता है।

इसके अलावा हवा के प्रेशर के माध्यम से भी पानी को बाहर निकाला जाता है। यही नहीं इस सब एयर सिस्टम की मदद से मैदान की घास की जड़ों में रुके पानी को भी एयर प्रेशर से खींचा जा सकता है।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।