जोगिन्दरनगर को नहीं मिली कचरे के ढेरों से मुक्ति

जोगिन्दरनगर : जोगिन्दरनगर शहर में आजकल हर जगह कूड़े के ढेर लगे हुए दिखाई दे रहे हैं. कम से कम आधे से ज्यादा शहर में कूड़ा बिखरा पड़ा है. ऐसा लगता है पूरा जोगिन्दरनगर शहर ही कूड़ामय हो गया है. हर जगह फैले कचरे से गंभीर बीमारियाँ शहर में फैलने का अंदेशा है.एसडीएम अमित मेहरा का कहना है कि नगर परिषद को पुनः नोटिस के माध्यम से सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए चेताया जाएगा. उधर नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीएस ठाकुर का कहना है कि आदेश की अवहेलना करने पर सफाई निरीक्षक से जवाब तलब किया जाएगा और शहर से जल्द कूड़े के ढेर हटा दिए जायेंगे.

आदेश के बाद भी नहीं हटा कूड़ा

उपायुक्त मंडी के आदेश के बावजूद जोगिन्दरनगर शहर को कचरे के ढेरों से मुक्ति नहीं मिल पाई है. नगर परिषद ने शहर में कचरे के ढेरों को उठाने में जहमत नहीं उठाई है.

फ़ैल सकती हैं गम्भीर बीमारियाँ

हर जगह फैले कचरे से गंभीर बीमारियाँ शहर में फैलने का अंदेशा है. इस लिए प्रशासन ने अब नगर परिषद के खिलाफ अपनी शक्तियाँ धारा 133 के तहत कड़ी कार्यवाही अम्ल में लाने की तैयारी शुरू कर दी है. जल्द ही नगर परिषद को नोटिस ज़ारी होगा. अगर इसके बाद भी नगर परिषद हरकत में नहीं आई तो नियम के अनुसार कड़ी कार्यवाही अम्ल में लाई जा सकती है.

पहले भी हुई थी नगर परिषद की फजीहत

इससे पहले भी गंदगी पर स्थानीय न्यायालय के एक अधिवक्ता ने नगर परिषद के खिलाफ एफआईआर दर्ज़ करवाकर लचर प्रबंधन पर कड़ा सबक सिखाया था और अब पुनः शहर में बिगड़ती सफाई व्यवस्था पर स्थानीय प्रशासन ने हरकत में आते हुए नगर परिषद पर कड़ी कार्यवाही अम्ल में लाने की तैयारी शुरू कर दी है.

पटरी से उतरी सफाई व्यवस्था

नगर परिषद जोगिन्दरनगर में लम्बे अरसे से सफाई व्यवस्था पटरी से नीचे उतर चुकी है. पहले नगर परिषद के वार्ड पांच की चिन्हित पार्किंग स्थल और अस्पताल परिसर के नजदीक कचरे के बड़े बड़े ढेरों का अम्बार लगा हुआ था.

पर्यावरण एवं प्रदूषण विभाग ने कसा था शिकंजा

पर्यावरण एवं प्रदूषण विभाग ने कूड़े के ढेरों को लेकर नगर परिषद पर शिकंजा कसते हुए कचरे के ढेरों को हटाने का अल्टीमेटम ज़ारी किया था.यहाँ पर कुछ हद तक कचरे के ढेरों को ठिकाने लगाने में नगर परिषद ने दिलचस्पी दिखाई थी. लेकिन अब वार्ड तीन के रामलीला मैदान और पुलिस स्टेशन चौक के नजदीक कचरे के बड़े बड़े ढेरों को ठिकाने लगाने में नगर परिषद फीसदी साबित हो रही है. नगर परिषद के खिलाफ स्थानीय लोगों सहित प्रशासन में भी रोष पनपना शुरू हो चुका है.

क्या कहते हैं एसडीएम

उपायुक्त मंडी के आदेश के अनुसार नगर परिषद जोगिन्दरनगर को जल्द कचरे के ढेर हटाने का अल्टीमेटम ज़ारी किया था. शहर में अभी भी कचरे के बड़े बड़े ढेरों का अम्बार देखने को मिला है. नगर परिषद को पुनः नोटिस के माध्यम से सफाई व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए चेताया जाएगा.

जल्द हटाया जाएगा कूड़ा

उधर नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी बीएस ठाकुर का कहना है कि आदेश की अवहेलना करने पर सफाई निरीक्षक से जवाब तलब किया जाएगा और शहर से जल्द कूड़े के ढेर हटा दिए जायेंगे.

-- advertisement --
जोगिंदरनगर से जुड़ने/जोड़ने की हमारी इस कोशिश का हिस्सा बनें। इस न्यूज को
करें और हमारे फेसबुक पेज को भी
करें। इससे न केवल आप हमें प्रोत्साहित करेंगे बल्कि जोगिंदरनगर की लेटैस्ट न्यूज भी प्राप्त कर सकेंगे।