देश की संस्कृति से युवा पीढ़ी को रूबरू करवाना है सपना : इन्दरपाल सिंह पवार

जोगिन्दरनगर :  पिछले कुछ दिनों से एक गीत “जोगिन्दरनगर प्यारा” नामक गाना यू ट्यूब पर छाया हुआ है. आज हर जोगिन्दरनगर वासी के दिल पर यह गाना अपने सुरों को बिखेर रहा है. इस गीत में जोगिन्दरनगर क्षेत्र के कई सुंदर दृश्य बखूबी फिल्माए गये हैं. कहते हैं न कि सुरों की देवी हर किसी को मीठी आवाज का वरदान नहीं देती और न ही हर किसी के नसीब में होता. दुनिया में कुछ ही लोग ऐसे हैं जिन्हें यह वरदान मिला है.

शानन निवासी हैं इन्दरपाल

जोगिन्दरनगर के शानन गाँव के निवासी हैं इन्दरपाल सिंह पवार. इन्दरपाल सिंह बचपन से ही संगीत में रुचि रखते थे.इन्दरपाल ने बताया कि बीते वक्त संगीत को सुनने के लिए रेड़ियो और टी.वी.ही एकमात्र साधन होते थे.  संगीत को लेकर टीवी के प्रति उनके रुझान को देखते हुए उनकी माता ने उन्हें संगीत जगत के सुप्रसिद्ध संगीतकार उस्ताद जसवंत भंवरा के पास लुधियाना में 2 वर्ष तक संगीत के विधिवत शास्त्रीय  गायन की शिक्षा लेने के लिए भेजा.

जोगिन्दरनगर से शुरू हुई संगीत की शिक्षा

उसके बाद उन्होंनें जोगिन्दरनगर महाविद्यालय से अपनी संगीत की शिक्षा का सफर शुरू किया. इस दौरान उन्हें अच्छे गुरुओं के पास आन्गीत सीखने का सौभाग्य मिला. प्रोफेसर गुरमीत सिंह, डॉक्टर कोषपाल और प्रोफेसर दीपक गौतम से संगीत की बारीकियां सीखने का मौका मिला.समय के साथ साथ इन्द्रपाल सिंह ने संगीत में एमए और एमफिल की परीक्षा उतीर्ण कर सम्पूर्ण की.

कई विद्यालयों में दी अपनी सेवाएं

उसके पश्चात उन्होंनें कुछ वर्षों तक हिमाचल प्रदेश और पंजाब के विभिन्न विद्यालयों में बतौर संगीत अध्यापक अपनी सेवाएं दीं. यहाँ पर संगीत में महारत हासिल करने के बाद उन्हें विदेश जाने का सौभाग्य प्राप्त हुआ.वर्तमान में इन्दरपाल सिंह ओमान (मस्कट) के भारतीय स्कूल में बतौर संगीत अध्यापक अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं.

राष्ट्र और संस्कृति के लिए कर रहे योगदान

इतना ही नहीं वे इसके साथ राष्ट्र और सामाजिक संस्कृति के लिए संगीत के माध्यम से भी अपना भरपूर योगदान दे रहे हैं. इन्दरपाल सिंह भारत के राष्ट्रीय पर्व दीपावली पर गीत,स्वच्छ भारत मिशन पर मेरा प्यारा भारत देश भक्ति गीत,स्वतंत्रता सेनानियों को समर्पित काला पानी गीत,आध्यात्मिक उन्नति के लिए एक सुंदर भजन “तेरा राम जी करेंगे बेड़ा पार” जैसे दर्जनों ऐसे मधुर और दिल को छू लेने वाले गीत हैं जो बड़े ही मनोहर तरीके से पेश किये गये हैं.

ज़ारी हैं प्रयास

मौजूदा समय में इन्दरपाल सिंह ने अपने गाँव और शहर के लिए हिमाचल की मंडी वाली भाषा में “जोगिन्दरनगर प्यारा” नाम से गीत रिलीज़ किया है जोकि सभी लोगों द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.इन्दरपाल सिंह भविष्य में देश भक्ति और धार्मिक प्रकार के ऐसे गीत बनाना चाहते हैं जो कि हमारी नई पीढ़ी को नशे से हटाकर देश प्रेम और हमारी संस्कृति की ओर ले जाने में सहायक सिद्ध हो.

 

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।