धूमधाम से सम्पन्न हुआ लघु शिवरात्रि मेला

जोगिन्दरनगर : जोगिन्दरनगर में पहली से पांच अप्रैल तक चलने वाला राज्य स्तरीय देवता मेला अपनी परंपराओं के साथ धूमधाम से संपन्न हो गया। प्रदेश के जल शक्ति, राजस्व, बागबानी एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह व स्थानीय विधायक प्रकाश राणा ने समापन समारोह की अध्यक्षता की।

इस अवसर पर महेंद्र सिंह ने राम लीला मैदान में चौहार घाटी से आए आराध्य देव हुरंग नारायण व देव पशाकोट सहित मेला में आए समस्त देवी-देवताओं की पूजा-अर्चना की तथा राम लीला मैदान से देव हुरंग की अगवाई में मेला मैदान तक शोभा यात्रा में भी भाग लिया।

अपने संबोधन में उन्होंने समस्त उपमंडल वासियों को मेला की बधाई देते हुए कहा कि हिमाचल में मनाए जाने वाले मेलों एवं त्योहारों में किसी भी समाज के सांस्कृतिक जीवन का वास्तविक रूप देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि देव भूमि हिमाचल के अलग-अलग भागों में आयोजित किए जाने वाले मेलों एवं त्योहारों में पहाड़ी संस्कृति एवं परंपराओं के साक्षात दर्शन होते हैं तथा इन मेलों एवं त्योहारों के माध्यम से पहाड़ी जन जीवन में नई स्फूर्ति का संचार होता है ।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र में मनाए जाने वाले अधिकतर मेलों में जहां लोगों को मनोरंजन का अवसर मिलता है वहीं पर क्षेत्र के समस्त देवी-देवताओं का आशीर्वाद लेने का अवसर भी प्राप्त होता है। मुख्यातिथि ने मेला का मुख्य आकर्षण कुश्तियों का भी आनंद लिया व इसके फाइनल के विजेता व उपविजेजा को पुरुस्कृत किया।

मेला कमेटी के अध्यक्ष एंव उपमंडल अधिकारी(ना.) अमित मेजर डा. विशाल शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए उन्हे शाल व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया और मेला की गतिविधियों बारे जानकारी प्रदान की।
बेबी शो में शिविका-रिग्वी ने मारी बाजी

जोगिंद्रनगर। राज्य स्तरीय लघु शिवरात्रि मेला जोगिंद्रनगर के दौरान आयोजित बेबी शो प्रतियोगिता में अपने-अपने वर्ग में शिविका ठाकुर व रिग्वी शर्मा ने पहला स्थान प्राप्त किया। एक वर्ष तक के आयु वर्ग में शिविका ठाकुर पहले, रव्या ठाकुर दूसरे तथा अनमोल तीसरे स्थान पर रहे।

इसी तरह एक से तीन आयु वर्ग के बेबी शो में रिग्वी शर्मा पहले स्थान पर रहे, जबकि मानवी ठाकुर दूसरे तथा शुविष्टा तीसरे स्थान पर रहीं। वहीं, जोगिंद्रनगर के विधायक प्रकाश राणा ने बेबी शो के विजेता बच्चों को पुरस्कृत किया। इस मौके पर उनकी धर्मपत्नी रीमा राणा, मेला समिति के अध्यक्ष व एसडीएम डा. (मेजर) विशाल शर्मा भी मौजूद रहे।

परमजीत पम्मा पहलवान ने जीती कुश्ती
जलशक्ति मंत्री ने मेले के दौरान आयोजित करवाई गई कुश्ती के विजेता पहलवान परमजीत पम्मा डेरा बाबा नानक गुरदासपुर को गुर्ज व 31 हजार रुपए की नकद इनामी राशि देकर पुरस्कृत किया। इस दंगल के उपविजेता रहे दिल्ली के विकास को भी 21 हजार रुपए की नकद राशि देकर पुरस्कृत किया।

इस दौरान उन्होने एथलेटिक्स प्रशिक्षण केंद्र जोगिंद्रनगर की छह प्रतिभाशाली बेटियों को भी स्मृति चिंह प्रदान कर सम्मानित किया।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।