कैशलेस हुआ HRTC का सफर, GS Bali ने की शुरुआत


परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने बुधवार को धर्मशाला में एच.आर.टी.सी. के लिए कैशलेस टिकट सुविधा का शुभारंभ किया। इस दौरान एच.डी.एफ .सी. बैंक के राष्ट्रीय प्रमुख नवीन पुरी भी मौजूद रहे। एच.आर.टी.सी. निजी क्षेत्र के अग्रणी बैंक एच.डी.एफ.सी. के सहयोग से यह प्रणाली लागू कर रही है।

web-development-design-courses-jogindernagar

कैशलेस टिकट सुविधा के शुभारंभ के बाद पत्रकार वार्ता के दौरान जी.एस. बाली ने कहा कि यात्रियों की सुविधा के लिए आरंभ में 200 सुपर लग्जरी, वातानुकूलित एवं डीलक्स बसों में प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है। इसके उपरांत लंबी दूरी की सामान्य बसों में यह सुविधा दी जाएगी।

58 टिकट आरक्षण केंद्रों पर सुविधा शुरू
बाली ने कहा कि 58 टिकट आरक्षण केंद्रों पर यह सुविधा शुरू की गई है। इससे यात्री क्रैडिट अथवा डैबिट कार्ड से टिकट खरीद सकते हैं और इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त भुगतान नहीं करना होगा। उन्होंने कहा कि बस कंडक्टरों को मशीनें चलाने की ट्रेनिंग दी जाएगी। अभी सभी बसों में मैनुअल टिकट व्यवस्था भी जारी रहेगी, ताकि किसी को भी असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के रूटों पर अभी प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों की व्यवस्था शुरू नहीं की जाएगी। एच.आर.टी.सी. पहले से ही टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग सुविधा प्रदान कर रही है।

बेरोजगारी भत्ता भाजपा के ताबूत में आखिरी कील
जी.एस. बाली ने कहा कि भाजपा बेरोजगारी भत्ते के मुद्दे को उछालकर प्रदेश की सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही थी लेकिन अब प्रदेश की कांग्रेस सरकार ने यह भत्ता देकर भाजपा के ताबूत में आखिरी कील ठोंक दी है। सरकार के इस कदम के बाद भाजपा मूर्छित सी हो गई है और भाजपा नेता हताशा में अब यही पूछ रहे हैं कि बेरोजगारी भत्ते के लिए धन कहां से आएगा। प्रदेश की दूसरी राजधानी धर्मशाला में किन-किन विभागों के कार्यालय स्थानांतरित होने के मुद्दे पर जी.एस. बाली ने कहा कि कुछ निगमों के मुख्यालय धर्मशाला या कांगड़ा में खोले जा सकते हैं। यह सब तभी संभव होगा जब सी.एम. और उनके कैबिनेट के सहयोगी इस बारे में सहमति जताएंगे।

स्रोत : पंजाब केसरी

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।