आउटसोर्स आधार पर भर्ती होंगे 6297 प्री नर्सरी ट्यूटर

हिमाचल मंत्रिमंडल में हुए फैसले के बाद शिक्षा सचिव ने प्रारंभिक शिक्षा निदेशक को 6297 अर्ली चाइल्डहुड केयर एंड एजुकेशन यानी ईसीसीई ट्यूटर रखने के आदेश जारी कर दिए हैं। मंगलवार को जारी इन आदेशों में कहा गया है कि यह भर्ती आउटसोर्स आधार पर होगी और स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के माध्यम से इसे पूरा किया जाएगा।

मासिक मानदेय 10 हजार रुपए से कम मिलेगा

हर उस स्कूल में एक प्री नर्सरी टीचर देना होगा, जहां अभी प्री नर्सरी में एनरोलमेंट चल रही है। शिक्षा सचिव ने कहा है कि कुल 6297 ट्यूटर प्री प्राइमरी एजुकेशन के लिए पहले चरण में एंगेज किए जाएं।

इन्हें आउटसोर्स आधार पर इलेक्ट्रॉनिक डेवलपमेंट कॉरपोरेशन के माध्यम से लिया जाए और यह चयन नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन के मापदंडों के अनुसार हो। प्रारंभिक शिक्षा विभाग इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन को उन स्कूलों की लिस्ट भेजे, जहां ये शिक्षक नियुक्त किए जाने हैं।

इन शिक्षकों को मासिक मानदेय 10000 रुपए तय किया गया है, लेकिन इसमें एजेंसी चार्जेज, जीएसटी और अन्य खर्च भी शामिल है। स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन वर्तमान में पांच फ़ीसदी एजेंसी चार्ज लेता है, जबकि 10 फ़ीसदी की कटौती ईपीएफ के लिए होती है।

इस तरह की आउटसोर्स भर्ती पर जीएसटी पहले ही 18 फीसदी है। यदि इसी तरह से यह गणना नियुक्ति में हुई, तो इन टीचर्स को हर महीने 6700 रुपए कैश इन हैंड मिलेगा।

आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के लिए अपने विभाग में ही सुपरवाइजर पद के लिए प्रमोशन का चैनल भी है, जबकि आउटसोर्स शिक्षकों को यह विकल्प भी नहीं मिलेगा।

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।