बंगाणा-धनेटा एवं भुभुजोत सुरंग का निर्माण शीघ्र आरम्भ किया जाएगा

लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि भुभुजोत सुरंग का जांच कार्य अंतिम चरण पर है और जोगिन्द्रनगर-घटासनी- शलि्ह भदवाणी-कुल्लू-तेलंग मार्ग पर भुभुजोत के नीचे 3.2 किलोमीटर लम्बी प्रस्तावति यातायात सुरंग का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा. इससे जोगिन्द्रनगर और कुल्लू के बीच 60 किलोमीटर से अधिक की दूरी कम होगी. भुभुजोत का क्षेत्र दिसम्बर से मार्च माह तक हर साल बर्फ से ढका रहता है. प्रस्तावित् सुरंग के निर्माण से लोगों को हर मौसम में यातायात सुविधा उपलब्ध होगी. इससे क्षेत्र में नए पर्यटन स्थल विकसित होंगे, जिससे क्षेत्र में पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा मिलेगा.बंगाणा-धनेटा और भुभुजोत सुरंग के निर्माण से संबंधित विस्तृत रिपोर्ट शीघ्र मंत्रिमंडल के समक्ष प्रस्तुत की जाएगी ताकि इन महत्वाकांक्षी सुरंग परियोजनाओं का कार्य आरम्भ किया जा सके.

लोक निर्माण मंत्री ठाकुर गुलाब सिंह ने आज यहां लोक निर्माण विभाग के अधिकारीयों के साथ बैठक में यह जानकारी दी.ठाकुर गुलाब सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार सुरंग निर्माण को प्राथामिकता दे रही है और इन सुरंगों के निर्माण कार्य को शीघ्र आरम्भ करने के लिए विभिन्न पग उठाए जाएंगे. इनके निर्माण से क्षेत्र के लोगों को बेहतर यातायात सुविधा उपलब्ध होने के साथ- साथ समय की बचत होगी और पर्यावरण संरक्षण में भी सहायता मिलेगी. ठाकुर गुलाब सिंह ने कहा कि परमार्शी को बंगाणा-धनेटा सुरंग की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट को शीघ्र प्रस्तुत करने को कहा गया है तथा इसका कार्य शीघ्र आरम्भ करने के प्रयास किए जा रहे हैं.

प्रदेश सरकार ने इन सुरंगों के निर्माण के लिए व्यवाहरिकता अध्ययन एवं विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने के लिए परामर्शी सेवाएं प्रदान करने के लिए मै बरनार्ड इंजीनियर ऑफ आस्ट्रीया को 6.97 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की है. सड़क प्रदेश सरकार की प्राथामिकता है और मुख्यमंत्री प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने राज्य में सड़क नेटवक्र को सुदृढ़ बनाने के लिए समय-समय पर प्रभावी पग उठाए हैं. लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि जालसू जोत के नीचे से बनने वाली 6.9 किलोमीटर प्रस्तावित् होली-उतराला सुरंग चम्बा जिले के भरमौर को बैजनाथ से जोड़ेगी. इसकी जांच का कार्य आरम्भ किया जा चुका है और विभाग को शीघ्र ही इसकी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट प्राप्त होने की संभावना है. सुरंग के निर्माण से चम्बा जिले के भरमौर क्षेत्र में सभी मौसमों में कम दूरी की यातायात सुविधा उपलब्ध होगी. प्रस्तावित् सुरंग के निर्माण से चम्बा के होली तथा कांगड़ा के उतराला के बीच 140 किलोमीटर से अधिक की दूरी कम होगी.

जोगिन्दरनगर की लेटेस्ट न्यूज़ के लिए हमारे फेसबुक पेज को
करें।