जोगिन्दरनगर उपमंडल के तहत 6632 लोगों ने पूरा किया क्वारंटाइन पीरियड

जोगिन्दरनगर : जोगिन्दरनगर  उपमंडल में प्रदेश तथा प्रदेश के बाहर से अब तक पहुंचे कुल 6947 लोगों में से 6632 ने होम क्वारंटाइन की अवधि को पूर्ण कर लिया है, जबकि शेष 315 अभी भी होम क्वारंटाइन में हैं। इसके अलावा अब तक कुल 430 लोगों को संस्थागत क्ववारंटाइन केंद्रों में रखा गया है, जिनमें से अभी केवल 22 लोग ही संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों में रह रहे हैं तथा बाकी ने संस्थागत क्वारंटाइन की अवधि को पूर्ण कर लिया है। एसडीएम अमित मेहरा ने समस्त उपमंडलवासियों से आग्रह किया है कि यदि किसी व्यक्ति में कोरोना संक्रमण से जुड़ा कोई भी लक्षण पाया जाता है तो वह इसे छिपाने के बजाय स्वास्थ्य कर्मियों के ध्यान में लाए, ताकि समय रहते उचित कदम उठाए जा सकें।

एसडीएम ने दी जानकारी

इस बारे जानकारी देते हुए एसडीएम जोगिन्दरनगर अमित मेहरा ने बताया कि जोगिन्दरनगर उपमंडल में अब तक कुल 17 कोरोना संक्रमण के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं, जिनमें से 15 लोग  तंदरुस्त होकर वापस अपने घरों में पहुंच चुके हैं, जबकि दो मामले एक्टिव हैं। उन्हांेने बताया कि सरकारी दिशा-निर्देशों के तहत प्रदेश के बाहर से सूचीबद्ध शहरों से आ रहे लोगों को संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों में रखा जा रहा है।

6 हैं संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र

इसके अतिरिक्त अन्य लोगों को सरकारी नियमों के तहत होम क्वारंटाइन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जोगिन्दरनगर  उपमंडल में वर्तमान में कुल छह संस्थागत क्वारंटाइन केंद्र कार्य कर रहे हैं, जिनमें तीन किसान भवन जोगिंदर नगर, गर्ल्ज होस्टल बीफॉर्मा कालेज तथा राजस्व प्रशिक्षण संस्थान क्वारंटाइन केंद्र निःशुल्क हैं, जबकि शेष तीन अन्य शुल्क पर उपलब्ध हैं।

नियमों का करें पालन

निशुल्क क्वारनटाईन केंद्र संस्थागत क्वारंटाइन केंद्रों में जहां प्रशासन की ओर से रहने वाले लोगों को नाश्ता, चाय, दोपहर व सायं का भोजन दिया जा रहा है, वहीं स्वच्छता किट भी मुहैया करवाई जा रही है। उन्होेंने बताया कि संस्थागत क्वारंटाइन लोगों को कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद ही घर भेजा जाता है। होम क्वारंटाइन में शेष बचे लोगों से नियमों की सख्ती से अनुपालना सुनिश्चित बनाने का आग्रह किया है, ताकि क्षेत्र को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखा जा सके।

लक्षण को न छुपाएँ

साथ ही कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोरोना संक्रमण से जुड़ा कोई भी लक्षण पाया जाता है तो वह इसे छिपाने के बजाय स्वास्थ्य कर्मियों के ध्यान में लाए, ताकि समय रहते उचित कदम उठाए जा सकें। एसडीएम ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए क्षेत्रवासी पूरी एहतियात बरतें।