1100 तक के पहाड़े जुबानी सुना सकता है बरोट का संतोष

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ है जिसमें एक हिमाचली लड़का पहाड़े यानी टेबल (multiplication table) सुना रहा है. यह लड़का 10 या 20 के नहीं बल्कि 31, 39, 79, 91, 73, 123 और 169 जैसे बड़े पहाड़े भी आसानी से सुना रहा है। यह लड़का 1100 तक के पहाड़े बड़े आसानी से सुना सकता है. हैं न कमाल की बात?

इस लड़के का नाम है संतोष कुमार और वीडियो के मुताबिक वे उप्पर बरोट के रहने वाले हैं। संतोष कुमार मोहिं से आईटीआई कर रहे हैं।

लोगों को जहाँ 20 तक के टेबल याद करने में नानी याद आ जाती है संतोष के लिए 1100 तक के पहाड़े जुबानी सुनाना किसी हैरानी से कम नहीं है। वीडियो को देखकर यही लगता है कि संतोष केवल रट्टे से काम नहीं ले रहे बल्कि वे किसी स्मार्ट विधि से दिमाग में ही 1-2 सैकंडो में गुणा की कैलकुलेशन को अंजाम देकर संख्या का पता लगा लेते हैं.

संतोष के इस जबरदस्त टैलेंट का किसी ने वीडियो बनाकर अपलोड किया है और इसे ‘प्यारा हिमाचल’ पेज पर शेयर किया है. ये रहा वीडियो:

कुछ लोग संतोष का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकार्ड्स में शामिल करने की मांग कर रहे हैं. निश्चित तौर पर संतोष कुमार के पास गज़ब का टैलेंट है. यदि वे इस टैलेंट को या गुणा की अपनी विधि को अन्य छात्रों के साथ शेयर कर सकें तो करोंड़ों छात्रों और लोगों को फायदा मिल सकता है.

Facebook Comments