मंडी -कुल्लू और लाहौल स्पीति के युवाओं के लिए होगी भर्ती

सेना में सैनिक जनरल ड्यूटी और स्टोर कीपर तकनीकी वर्ग के लिए खुली भर्ती 17 से 20 नवम्बर तक इंदिरा गांधी खेल मैदान ऊना में आयोजित की जाएगी। यह जानकारी देते हुए सेना भर्ती कार्यालय, मंडी के भर्ती निदेशक ने बताया कि यह भर्ती मंडी, कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति के युवाओं के लिए आयोजित की जाएगी।

यह है भर्ती का शेड्यूल

भर्ती निदेशक ने जानकारी दी है कि 17 नवम्बर को जिला मंडी के मंडी सदर, चच्योट, थुनाग, करसोग और जोगिन्द्रनगर तहसील के युवाओं के लिए भर्ती आयोजित की जाएगी। 18 नवम्बर को जिला मंडी के पधर, सुंदरनगर, संधोल और सरकाघाट तहसील के युवा भर्ती में भाग ले सकते हैं। 19 नवम्बर को जिला मंडी के लडभड़ोल, कोटली व बल्ह तहसील के युवाओं की भर्ती के अलावा जिला कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति की सभी तहसीलों के युवाओं को भर्ती का अवसर मिलेगा। इसके अलावा 20 नवम्बर को बचे हुए उम्मीदवारों के चिकित्सा परीक्षण के लिए दिन आरक्षित रखा गया है। 10वीं कक्षा में हों 45 प्रतिशत अंक

10वीं कक्षा में हों 45 प्रतिशत अंक

उन्होंने बताया कि सैनिक सामान्य वर्ग में भर्ती के लिए उम्मीदवार की आयु 17 से 21 वर्ष होना अनिवार्य है जिसके लिए 1 अक्तूबर, 1996 से 1 अप्रैल, 2000 के दौरान की जन्मतिथि के युवा ही योग्य होंगे। उम्मीदवार का 10वीं कक्षा में 45 प्रतिशत अंक के साथ पास होना तथा प्रत्येक विषय में न्यूनतम 33 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है।

 

12वीं कक्षा से ऊपर यह है प्रतिशतता की शर्त

12वीं या उच्च शैक्षणिक योग्यता रखने वाले उम्मीदवारों पर प्रतिशतता की शर्त लागू नहीं होगी जबकि 10वीं में ग्रेड प्रणाली से उत्तीर्ण युवाओं के सभी विषयों में कम से कम डी ग्रेड और कुल योग में सी ग्रेड या 4.75 प्वाइंटस होना अनिवार्य है।

यह है उम्र सीमा

सेना भर्ती निदेशक ने जानकारी दी है कि सैनिक लिपिक तथा स्टोर कीपर तकनीकी वर्ग के लिए अभ्यर्थियों की आयु 17.5 से 23 वर्ष यानि 1 अक्तूबर, 1994 से 1 अप्रैल, 2000 तक जन्मतिथि के युवा ही इस भर्ती में भाग लेने के लिए पात्र होंगे।

12वीं में हों 60 प्रतिशत अंक

इन पदों में भर्ती के लिए उम्मीदवार का 12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना अनिवार्य है और प्रत्येक विषय में न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है। इसके अलावा अभ्यर्थी के अंग्रेजी, गणित, अकाऊटैंसी तथा बुक कीपिंग में 10वीं या 12वीं कक्षा में प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक होना जरूरी है।

ऑनलाइन करें आवेदन

उन्होंने बताया कि भर्ती के लिए केवल ऑनलाइन रजिस्टर्ड उम्मीदवार ही पात्र होंगे जिसकी ऑनलाइन रजिस्टे्रशन, शैक्षणिक योग्यता तथा शारीरिक मापदंड संबंधी अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार सेना की वैबसाइट पर सूचना प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा उम्मीदवार भर्ती संबंधी किसी भी जानकारी के लिए सेना भर्ती मुख्यालय अंबाला के कार्यालय दूरभाष पर संपर्क स्थापित किया जा सकता है।
Facebook Comments